scorecardresearch
 

IPL 2022, BCCI: आईपीएल को लेकर बीसीसीआई का 'प्लान B', इन दो देशों का सामने आया नाम!

भारत में जिस रफ्तार से कोरोना के केस आ रहे हैं, उसने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को मुश्किलों में डाल दिया है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का आयोजन स्वदेश में कराना भी अब खटाई में पड़ सकता है.

IPL Trophy IPL Trophy
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में IPL 2022 का आयोजन खतरे में 
  • बीसीसीआई कर रहा प्लान बी पर काम

Indain Premier League, BCCI: पूरा भारत इस समय कोरोना वायरस की तीसरी लहर का सामना कर रहा है. इस महामारी का प्रभाव भारत में क्रिकेट एवं अन्य खेलों पर भी पड़ा है. नतीजतन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को रणजी ट्रॉफी, सीके नायडू ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट्स को स्थगित करना पड़ा.

भारत में जिस रफ्तार से कोरोना के केस आ रहे हैं, उसने बीसीसीआई को मुश्किलों में डाल दिया है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का आयोजन स्वदेश में कराना भी अब खटाई में पड़ सकता है. ऐसे में बीसीसीआई पिछले दो सीजन की तरह प्लान बी पर काम करना शुरू कर चुका है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई आईपीएल को साउथ अफ्रीका या श्रीलंका में आयोजित कर सकता है. साल 2009 में लोकसभा चुनावों के कारण आईपीएल साउथ अफ्रीका में आयोजित हो चुका है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने  इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'हम हर समय संयुक्त अरब अमीरात पर निर्भर नहीं रह सकते हैं, इसलिए हमने अधिक विकल्प तलाशने का फैसला किया है.'

भारत का समय साउथ अफ्रीका से 3 घंटे 30 मिनट आगे है. यदि ब्रॉडकास्टर अपने पसंदीदा 7.30 बजे प्राइम स्टार्ट पर टिके रहते हैं, तो साउथ अफ्रीका में मैच की पहली गेंद शाम 4 बजे फेंकी जाएगी. पिछले कुछ वर्षों में खिलाड़ियों ने अक्सर आईपीएल खेलों के देर रात खत्म होने की शिकायत की है. लगातार हवाई यात्रा के साथ-साथ अनिश्चितकालीन मैच टाइमिंग के चलते खिलाड़ियों को आराम करने और रिकवरी होने में कम समय मिलता है.

एक दूसरा फैक्टर जिसने भारतीय बोर्ड को साउथ अफ्रीका की ओर देखने पर विवश किया, वह मौजूदा टेस्ट सीरीज और उससे पहले का भारत-ए दौरा था. टेस्ट टीम की ओर से मिले फीडबैक ने बीसीसीआई के फैसले में अहम भूमिका निभाई है.  हालांकि भारतीय टीम पिछले महीने दौरे की शुरुआत के बाद से ही बायो-बबल में हैं.

मेजबान साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने टीम इंडिया के लिए विशाल होटल और रिजॉर्ट्स के इंतजाम किए हैं, जिससे बीसीसीआई काफी प्रभावित है. महामारी के समय में खेल फिर से शुरू होने के बाद से खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं हैं, क्योंकि वे लंबे समय से बायो-बबल में रह रहे हैं. इस बार आईपीएल में 10 टीमें शामिल हैं, इसलिए सीजन 15 अब तक का सबसे लंबा सीजन होगा.

बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, 'जहां भारतीय टीम दूसरे टेस्ट के लिए रुकी थी, वह जगह कई एकड़ में फैली हुई है. घूमने के लिए ट्रैक और यहां तक कि एक तालाब भी था. इससे उन खिलाड़ियों के लिए चीजें आसान हो गई हैं, जो पिछले कुछ सालों से कई विदेशी दौरों पर अपने कमरों तक ही सीमित थे.'


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×