scorecardresearch
 

ICC टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंचा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गई है. भारत सातवें पायदान से छलांग लगाते हुए चौथे नंबर पर पहुंचा है.

3 पायदानों का उछाल 3 पायदानों का उछाल

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गई है. भारत सातवें पायदान से छलांग लगाते हुए चौथे नंबर पर पहुंचा है.

भारतीय टीम को यह फायदा 2011-12 से पहले के परिणामों के हटाए जाने और 2013-14 की सीरीज को केवल 50 फीसदी महत्व ही देने से हुआ. तब भारत को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के हाथों समान 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था. इससे भारत को नवीनतम टेस्ट तालिका में चार अंक और तीन स्थान का फायदा हुआ है.

भारत के अब तीसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के समान 99 अंक हैं लेकिन दशमलव में गणना करने पर कीवी टीम भारतीय टीम से आगे है. न्यूजीलैंड को कोई रेटिंग अंक नहीं मिला लेकिन वह दो पायदान आगे बढ़ने में सफल रहा. तीसरे नंबर की न्यूजीलैंड और सातवें नंबर के श्रीलंका के बीच केवल तीन अंक का अंतर है और इसलिए बीच की रैंकिंग में भविष्य में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका की नंबर एक रैकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है.

दक्षिण अफ्रीका ने अपडेट के बाद शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत कर दिया है और अब वह दूसरे नंबर पर काबिज आस्ट्रेलिया से 22 अंक आगे हो गया है. उसे वाषिर्क अपडेट में छह अंक का फायदा मिला है. दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया को दस अंक का नुकसान हुआ है और उसके अब केवल 108 अंक रह गए हैं.

इनपुट भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें