scorecardresearch
 

नॉकआउट दौर की चैंपियन है टीम इंडिया

बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जीत के साथ ही भारत ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि नॉकआउट मुकाबले जीतने के मामले में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं. आईसीसी के किसी भी बड़े टूर्नामेंट के दौरान जब भी टीम इंडिया नॉक आउट स्टेज पर पहुंची है तो उसने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया है.

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की यह लगातार 11वीं जीत भी है वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की यह लगातार 11वीं जीत भी है

2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जीत के साथ ही भारत ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि नॉकआउट मुकाबले जीतने के मामले में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं. आईसीसी के किसी भी बड़े टूर्नामेंट के दौरान जब भी टीम इंडिया नॉक आउट स्टेज पर पहुंची है तो उसने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया है.

आईसीसी इवेंट्स में भारत नंबर-1
आंकड़े कहते हैं कि वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टी-20 चैंपियनशिप के दौरान जब भी भारत को नॉक आउट मुकाबला खेलना पड़ा भारत ने 3 में से 2 मैचों में जीत दर्ज की है. बांग्लादेश के खिलाफ इस मुकाबले को मिलाकर भारत 25 बार ऐसे मुकाबले खेला जिनमें से 17 बार उसे जीत मिली है, 6 बार हार मिली और 2 बार मैच का नतीजा नहीं निकला. इस लिस्ट में भारत के बाद दूसरा नंबर वेस्टइंडीज का है, जिसने 20 में से 13 बार जीत हासिल की और 7 बार उसे हार का सामना करना पड़ा. तीसरे नंबर पर इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया है जिसने 26 में से 15 मैच जीते हैं, 10 हारे हैं और 1 मैच टाइ रहा है.

वर्ल्ड कप में भी भारत का रिकॉर्ड शानदार
सिर्फ वर्ल्ड कप की ही बात करें तो नॉकआउट दौर में मैच जीतने के मामले में भी भारत का रिकॉर्ड शानदार है. भारत वर्ल्ड कप के नॉकआउट मुकाबलों में 11 में से 8 मैच जीत चुका है. नॉकआउट राउंड में सबसे अधिक जीत दर्ज करने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया की है जिसने 14 मैचों में से 10 में जीत दर्ज की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें