scorecardresearch
 

टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, 24 अक्टूबर को दुबई में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

आईसीसी ने इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया. टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर को होगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. भारत का पहला मैच पाकिस्तान के साथ ही 24 अक्टूबर को होगा.

X
T20 World Cup. T20 World Cup.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईसीसी ने इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया
  • टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर को होगा

आईसीसी ने इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया. टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर को होगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. भारत का पहला मैच पाकिस्तान से दुबई में 24 अक्टूबर को होगा. कोरोना महामारी की वजह से भारत में होने वाला यह टूर्नामेंट अब ओमान और यूएई में खेला जाएगा.

टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें भाग लेंगी. इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी. प्रारंभिक दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है. टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा.  

आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा. पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था. भारत ने सुपर-10 के ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. सेमीफाइनल में भारत को विंडीज के हाथों 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. 

सुपर-12 

गुप- 1
इंग्लैंड
ऑस्ट्रेलिया
दक्षिण अफ्रीका
वेस्टइंडीज
राउंड 1 ग्रुप ए का विजेता
राउंड 1 ग्रुप बी का उपविजेता 

ग्रुप -2
भारत
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड
अफगानिस्तान
राउंड 1 ग्रुप बी का विजेता
राउंड 1 ग्रुप ए का उपविजेता 

टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का पहला सेमीफाइनल अबु धाबी में 10 नवंबर को खेला जाएगा. 11 नवंबर को दूसरा सेमीफाइनल दुबई में खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे हैं. फाइनल 14 नवंबर रविवार को दुबई में खेला जाएगा.15 नवंबर रिजर्व डे रखा गया है. भारत के मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेले जाएंगे.

कीरोन पोलार्ड ने क्या कहा -

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने रोमांचकारी क्रिकेट खेलने का वादा किया है. जैसे साल 2016 के फाइनल मुकाबले में कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर में लगातार चार छक्के जड़कर इंग्लैंड को अचंभित कर दिया था.

कीरोन पोलार्ड ने कहा, 'हम इस साल के अंत में आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप खिताब को डिफेंड करने के लिए उत्साहित हैं. टी20 क्रिकेट गतिशील हो चुका है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी काफी प्रतिस्पर्धी है. हम संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में एक शानदार आयोजन की उम्मीद कर रहे हैं. हमारा सुपर 12 का ग्रुप काफी दिलचस्प है, जिसमें हमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला करना है.'

बाबर आजम ने ऐसा कहा -

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा: 'आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा से हमें इस बहुप्रतीक्षित वैश्विक टूर्नामेंट के लिए अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में मददगार होगी. हमें टी20 वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी है. इस दौरान हमारा लक्ष्य ज्यादातर मैच जीतने का रहेगा, ताकि हम उस विजयी फॉर्म को यूएई में भी जारी रख सकें . पाकिस्तान के लिए टी20 वर्ल्ड कप एक घरेलू आयोजन की तरह है क्योंकि यूएई एक दशक से अधिक समय से हमारा होमग्राउंड रहा है. हमने यूएई में न केवल अपनी प्रतिभा को निखारा और अपनी टीम को विकसित किया है. बल्कि इन परिस्थितियों में टॉप टीमों को हराकर हम टी20 रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंचे.'

इयोन मॉर्गन बेहद उत्साहित

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने कहा, 'आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप शानदार होने वाला है. दुनियाभर में टी20 क्रिकेट में काफी तेजी से सुधार हो रहा है और हर देश के पास विश्व चैम्पियन बनने का मौका है. यह अब तक के सबसे करीबी और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी वर्ल्ड कप में से एक होने वाला है. हम इसके शुरू होने का इंतजार नहीं कर सकते.'

हमारी टीम संतुलित: विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, 'महामारी के कारण क्रिकेट जगत में काफी व्यवधान आए. ऐसे में इस टी 20 विश्व कप को लेकर बहुत उत्साह है. यह टूर्नामेंट हमेशा से अत्यधिक प्रतिस्पर्धी रहा है, जिसमें प्रत्येक टीम के पास मैच विजेता होते हैं जो गेम को जल्दी से बदल सकते हैं. मुझे लगता है कि हमारी टीम काफी संतुलित है, जिसमें नए और अनुभवी खिलाड़ियों का बेजोड़ मिश्रण है.'
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें