scorecardresearch
 

बेन स्टोक्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से ब्रेक का किया ऐलान, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी नहीं खेलेंगे

इंग्लैंड के क्रिकेटर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक लेने का ऐलान किया है. क्रिकेट से ब्रेक लेने की वजह से अगले महीने भारत के खिलाफ शुरू होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज से हट गए हैं. साथ ही इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकते हैं.

इंग्लैंड के क्रिकेटर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से लिया ब्रेक (फाइल-पीटीआई) इंग्लैंड के क्रिकेटर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से लिया ब्रेक (फाइल-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 4 अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड को झटका
  • टेस्ट सीरीज के लिए बेन की जगह ओवरटन को टीम शामिल हुए
  • पिछले साल कैंसर से पीड़ित पिता के लिए क्रिकेट से छुट्टी ली थी

इंग्लैंड के क्रिकेटर बेन स्ट्रोक्स ने क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक लेने का ऐलान किया है. क्रिकेट से ब्रेक लेने की वजह से अगले महीने भारत के खिलाफ शुरू होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज से वह हट गए हैं. साथ ही कुछ महीने बाद होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकते हैं.

भारत के खिलाफ अगले हफ्ते 4 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए स्टोक्स की जगह क्रेग ओवरटन को टीम में शामिल किया गया है. उनके हटने से सीरीज में इंग्लैंड की संभावनाओं के लिए बड़ा झटका है. कम से कम जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद. बेन इस सीरीज में भी नहीं खेल सके थे.

ईसीबी (England and Wales Cricket Board) ने 30 साल के बेन स्टोक्स के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्टोक्स अपनी मानसिक स्थिति को ठीक करने की प्राथमिकता देने और अपनी बायीं तर्जनी को आराम देने के लिए अगले हफ्ते भारत के खिलाफ LV=Insurance टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड की टेस्ट टीम से नाम वापस ले लिया है, जो इस महीने की शुरुआत में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी के बाद से पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है.

बेन के फैसले का पूरा समर्थनः ECB

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि बोर्ड बेन के फैसले का पूरा समर्थन करता है, और हम इस अवधि के दौरान खेल से दूर उनकी मदद करना जारी रखेंगे. इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स ने कहा कि बेन ने अपनी भावनाओं और भलाई के बारे में खुलकर बात करने का जबरदस्त साहस दिखाया है.
 
उन्होंने कहा, 'हमारा प्राथमिक ध्यान हमेशा हमारे सभी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर रहा है.' हमारे एथलीटों के लिए इस कठिन वातावरण में विशिष्ट खेल के लिए तैयार करने की जरुरत है, लेकिन महामारी ने इसे काफी बढ़ा दिया है.'

इसे भी क्लिक करें --- Tokyo Olympics: सिंधु गोल्ड से दो कदम दूर, यामागुची को हरा सेमीफाइनल में भारतीय शटलर 

उन्होंने कहा कि कम से कम स्वतंत्रता के साथ परिवार से दूर समय बिताना बेहद चुनौतीपूर्ण है. पिछले 16 महीनों में बड़ा असर पड़ा है. उन्होंने कहा कि बेन को तब तक ब्रेक दिया जाएगा जब तक उन्हें जरूरत होगी, और हम भविष्य में उन्हें इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं.

बेन स्टोक्स की जगह समरसेट के क्रेग ओवरटन को टीम में शामिल किया जाएगा. हम अनुरोध करते हैं कि इस दौरान बेन और उनके परिवार को गोपनीयता दी जाए. स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए 71 टेस्ट, 101 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 34 ट्वंटी-20 मैच खेले हैं.

पिछले साल भी ली थी छुट्टी

डरहम स्टार स्टोक्स ने अपने पिता गेड के साथ रहने के लिए पिछले साल अगस्त और अक्टूबर के बीच विशेष रूप से अवकाश लिया था, जिनकी दिसंबर में मृत्यु हो गई थी.

स्टोक्स इस साल की शुरुआत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए अपनी अंगुली में चोट लगने के बाद जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से चूक गए थे. हालांकि कोरोना संकट के दौर में बाद पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम में लौटे. उन्होंने इंग्लैंड की नई टीम की अगुवाई भी की.

इंग्लैंड को टी-20 और वनडे मैचों में सीरीज में जीत दिलाने के बाद, स्टोक्स ने हाल ही में द हंड्रेड के शुरुआती दो मैचों में नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स की कप्तानी की थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें