scorecardresearch
 

टोक्यो में हार के साथ ही मैरीकॉम का Olympics 2020 का सफर खत्म

टोक्यो में दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम का आज गुरुवार का दिन खराब रहा. उनका दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना आज टूट गया. रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया ने प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्हें हरा दिया.

दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (PTI) दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2019 विश्व चैंपियनशिप में वालेंसिया को हरा चुकी हैं मैरीकॉम
  • कोलंबियाई मुक्केबाज वालेंसिया की यह मैरीकॉम पर पहली जीत

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पदक की बड़ी दावेदारों में से मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) का दूसरी बार ओलंपिक में पदक जीतने का सपना टूट गया और इस इस हार के साथ ही उनका ओलंपिक का सफर यहीं थम गया.

प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार के बाद मैरीकॉम ने वरिष्ठ खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार से कहा कि वह 40 साल की उम्र या जब तक शरीर साथ देगा तब तक खेलती रहेंगी.

मैरीकॉम ने कहा कि उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि वह हार गई है. उनका कहना है कि कि मैच के बाद भी वह मुकाबला जीत गई हैं.

खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार ने ट्वीट कर कहा कि यह एआईबीए बॉक्सिंग का नियम है तो उनकी ओलंपिक यात्रा का अंत यहीं पर हो गया. क्या अब हम उनकी फाइट देख सकेंगे? वह हमेशा इसके लिए उत्सुक रहती हैं लेकिन हमें देखना होगा.

टोक्यो में दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम का आज गुरुवार का दिन खराब रहा. उनका दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना आज टूट गया. रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया ने प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्हें 3-2 से हरा दिया.

इसे भी क्लिक करें --- Tokyo Olympics: हॉकी में टीम इंडिया का कमाल, चैम्पियन अर्जेंटीना को हरा क्वार्टर फाइनल में

एशियाई चैंपियन रही और 2012 लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम ने इस चुनौतीपूर्ण मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया, लेकिन वह आगे नहीं बढ़ सकीं. 38 साल की इस महान मुक्केबाज का यह अंतिम ओलंपिक मुकाबला साबित हुआ.

मुकाबले के बाद जब रेफरी ने वालेंसिया का हाथ ऊपर उठाया, तो मैरीकॉम की आंखों में आंसू थे और चेहरे पर मुस्कान थी. शुरू से ही दोनों मुक्केबाज एक-दूसरे पर मुक्के जड़ रही थीं, लेकिन वालेंसिया ने शुरुआती राउंड 4-1 से अपने नाम कर दबदबा बना लिया.

मणिपुर की अनुभवी मुक्केबाज मैरीकॉम ने शानदार वापसी की और दूसरे तथा तीसरे राउंड को 3-2 से अपने नाम किया. पर शुरुआती राउंड की बढ़त से वालेसिंया इस मुकाबले को जीतने में सफल रहीं. 

मैरीकॉम 2019 विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहले वालेंसिया को हरा चुकी हैं. कोलंबियाई मुक्केबाज की यह मैरीकॉम पर पहली जीत है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें