scorecardresearch
 

क्रिकेट वर्ल्ड कप: धोनी की कप्तानी में भारत की लगातार नौवीं जीत

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को सेडन पार्क स्टेडियम में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2015 के ग्रुप-बी के अपने पांचवें मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हरा दिया. यह इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की लगातार पांचवीं और 2011 से लेकर अब तक लगातार नौवीं जीत है.

team india makes and breaks records in india vs ireland match team india makes and breaks records in india vs ireland match

खिताब बचाने की ओर मजबूती से आगे बढ़ रही भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को सेडन पार्क स्टेडियम में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2015 के ग्रुप-बी के अपने पांचवें मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हरा दिया. यह इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की लगातार पांचवीं और 2011 से लेकर अब तक लगातार नौवीं जीत है.

इसी के साथ महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान के तौर पर सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. दादा की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैच जीती है. अब इस मामले में माही का मुकाबला वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड से है.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने अब तक 14 मैच खेले हैं और 12 में जीत हासिल की है. एक मैच में उसे हार मिली है और एक टाई रहा है.

वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है. पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 1999 से 2011 के बीच लगातार 24 मुकाबले जीते थे. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार वर्ल्ड कप जीता.

रिकॉर्ड साझेदारी से आसान हुई जीत
आयरलैंड के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने वर्ल्ड कप में भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की. इन दोनों ने 1996 वर्ल्ड कप में केन्या के खिलाफ बनाए गए सचिन तेंदुलकर और अजय जडेजा के 163 रनों के रिकार्ड को पीछे छोड़ा.

वहीं, रोहित ने 31 रन के निजी स्कोर पर पहुंचने के साथ वनडे करियर में चार हजार रन पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वह भारत के 14वें बल्लेबाज हैं.

इसके अलावा शिखर धवन ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में अपना दूसरा और कुल आठवां शतक पूरा किया. धवन ने 85 गेंदों की पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए.

धोनी की झोली में गिरे कई रिकॉर्ड्स
महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए सबसे ज्यादा, 175 वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1990 से 1999 के बीच भारत के लिए 174 मैचों में कप्तानी की थी.

इससे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1990 से 1999 के बीच भारत के लिए 174 मैचों में कप्तानी की थी. धोनी 2007 से भारतीय टीम के कप्तान हैं. वैसे अजहर के नाम 98 मैचों में लगातार कप्तानी करने का भारतीय रिकार्ड है. धोनी ने बिना ब्रेक के 69 मैचों में कप्तानी की है. सौरव गांगुली (146) भारत के लिए 100 से अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं.

वैसे सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का वर्ल्ड रिकॉर्ड पोंटिंग (230) के नाम है. धोनी इस सूची में पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग (218), अर्जुन रणातुंगा (193) और एलन बार्डर (178) के बाद पांचवें स्थान पर हैं.

आयरलैंड ने भारत के खिलाफ बनाया सबसे बड़ा स्कोर


आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 259 रन बनाए. इस वर्ल्ड कप में तीन मैचों में भारत के खिलाफ यह आयरलैंड का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है.

IANS से इनपुट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें