scorecardresearch
 

Commonwealth Games 2022: बाय-बाय बर्मिंघम... अब चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया में होगी मुलाकात

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन हो गया है. इस समापन समारोह में टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल और महिला बॉक्सर निकहत जरीन भारतीय दल की ध्वजवाहक रहीं. समापन समारोह में कलाकारों ने अपने प्रदर्शन से फैन्स एवं सभी खिलाड़ियों को थिरकने पर मजबूर कर दिया. अगला कॉमनवेल्थ गेम्स चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया में होगा.

X
अचंत शरत कमल और निकहत जरीन
अचंत शरत कमल और निकहत जरीन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का हुआ समापन
  • निकहत और अचंत रहे भारतीय दल के ध्वजवाहक

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का रंगारंग समापन हो गया है. देर रात अलेक्जेंडर स्टेडियम में आयोजित समाारोह में खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में मिलने का वादा किया जहां चार साल बाद 2026 में 23वां कॉमनवेल्थ गेम्स आयोजित होना है. इस कॉमनवेल्थ का आधिकारिक एंथम बजाकर कॉमनवेल्थ फ्लैग को विक्टोरिया की गवर्नर को सौंपा गया. 11 दिन तक चले गेम्स में विभिन्न मुल्कों से आए खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से खूब सुर्खियां बटोरीं.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुल 72 देशों के 5000 से ज्यादा एथलीटों ने भाग लिया. इस कॉमनवेल्थ गेम्स दौरान कुल 877 मेडल बांटे गए और 97 गेम्स रिकॉर्ड एवं चार वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किए गए. समापन समारोह में भारत की तरफ से टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल और महिला बॉक्सर निकहत जरीन ध्वजवाहक रहीं.

कलाकारों का जबरदस्त परफॉर्मेंस

समापन समारोह में कलाकारों ने अपने प्रदर्शन से फैन्स एवं सभी खिलाड़ियों को मंत्र-मुग्ध किए रखा. पॉप बैंड UB40 ने अपने फेमस गाने 'रेड रेड वाइन' से खूब मनोरंजन किया. इसके बाद स्टेज पर भारतीय नृत्य भांगड़ा को परफॉर्म किया गया जिसे देखकर फैन्स काफी क्रेजी हो गए. बाद में जोर्जा स्मिथ ने मंच पर एक-एक परफॉर्मेंस दिया.

भारत को मिला चौथा स्थान

भारत ने इन गेम्स में कुल 61 मेडल हासिल किए जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे. इस शानदार प्रदर्शन के चलते भारत ने चौथा स्थान हासिल किया. मेडल टैली में 67 गोल्ड, 57 सिल्वर और 54 ब्रॉन्ज मेडल के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर रहा. वहीं मेजबान इंग्लैंड ने 57 गोल्ड मेडल हासिल कर दूसरा एवं कनाडा ने 26 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे स्थान प्राप्त किया.

कुश्ती-वेटलिफ्टिंग में छाए प्लेयर्स

भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सबसे ज्यादा मेडल कुश्ती में आए. भारतीय पहलवानों ने कुश्ती में 12 मेडल जीते जिसमें छह गोल्ड, एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे. इसके बाद इस लिस्ट में वेटलिफ्टिंग का नंबर आता है जहां भारत की झोली में 10 मेडल आए. इसके अलावा बॉक्सिंग में भी भारत तीन गोल्ड समेत 7 पदक प्राप्त हुए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें