scorecardresearch
 

Indian Ocean Tsunami: पूर्वी तिमोर में भूकंप, हिंद महासागर में सुनामी की चेतावनी

Tsunami In Indian Ocean: हिंद महासागर में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. अमेरिकी संस्था USGS ने यह सुनामी जारी की है. पूर्वी तिमोर में 6.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद यह एडवाइजरी जारी की गई है.

X
Tsunami In Indian Ocean: पूर्वी तिमोर में आया है 6.2 तीव्रता का भूकंप. (फोटोः टॉड टर्नर/अन्स्प्लैश) Tsunami In Indian Ocean: पूर्वी तिमोर में आया है 6.2 तीव्रता का भूकंप. (फोटोः टॉड टर्नर/अन्स्प्लैश)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पूर्वी तिमोर में नुकसान की सूचना नहीं
  • USGS ने जारी की है एडवाइडजरी

दक्षिण-पूर्व एशियाई देश पूर्वी तिमोर (East Timor) में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. जिसका केंद्र लॉसपेलोस (Lospalos) नाम की जगह से 38 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व की तरफ था. भूकंप की गहराई 49 किलोमीटर थी. इस भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की खबर तो नहीं मिली है. लेकिन अमेरिकी वैज्ञानिक संस्थान USGS ने भूकंप आने के बाद चेतावनी जारी करते हुए ट्वीट किया है कि इस भूकंप की वजह से 'हिंद महासागर में सुनामी' आ सकती है. 

सिर्फ USGS ने ही नहीं बल्कि, इंडियन ओशन सुनामी वॉर्निंग एंड मिटिगेशन सिस्टम (IOTWMS) ने भी भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है. पूर्वी तिमोर की राजधानी में एक पत्रकार ने भूकंप महसूस किया और कहा कि यह बहुत तेजी से आया और जल्दी खत्म हो गया. इसके बाद लोग अपने काम को पूरा करने के लिए सामान्य रूप से निकल गए. भूकंप से पड़ोसी बोलिविया की राजधानी ला पाज में और पेरू के शहरों आरेक्विपा, टाक्ना और कस्को में कुछ इमारतें हिल गईं.

रिंग ऑफ फायर में है ये इलाका. यहां भूकंप, सुनामी और ज्वालामुखीय गतिविधियां होती हैं ज्यादा. (फोटोः स्टीफन केलर/पिक्साबे)
रिंग ऑफ फायर में है ये इलाका. यहां भूकंप, सुनामी और ज्वालामुखीय गतिविधियां होती हैं ज्यादा. (फोटोः स्टीफन केलर/पिक्साबे)

Ring Of Fire में है ये इलाका

पूरी धरती पर सिर्फ एक ऐसी जगह है जिसे रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) कहते हैं. पूर्वी तिमोर इसी के अंदर आता है. यानी यहां पर भूकंप, सुनामी, ज्वालामुखीय गतिविधियां सबसे ज्यादा होती है. इससे पहले इस साल फरवरी में उत्तरी सुमात्रा में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप से दर्जनों लोगों की मौत हुई थी. इन्हीं भूकंपों की वजह से ज्वालामुखी फट जाते हैं. या फिर ज्वालामुखी के फटने से भूकंप आते हैं. कई बार सुनामी भी उठती है. 

सबसे भयानक भूकंप 2004 में आया था

2004 में सुमात्रा तट पर आए 9.1 तीव्रता के खतरनाक भूकंप की वजह से जो सुनामी आई थी. उससे इंडोनेशिया के 1.70 लाख लोगों के साथ तिमोर के मिलाकर कुल 2.20 लाख लोगों की मौत हुई थी. फिलहाल पूर्वी तिमोर की आबादी करीब 13 लाख है. यह दक्षिण-पूर्व एशिया का सबसे युवा देश है. इसे हाल ही में इंडोनेशिया से अपनी आजादी की 20वीं वर्षगांठ मनाई थी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें