scorecardresearch
 

गलत साबित हुईं 2016 की ये भव‍िष्यवाण‍ियां...

साल 2016 की शुरुआत में इन बड़े ज्योतिषियों ने की थी बड़ी भविष्यवाणियां. जानें किसने क्या कहा था और इनमें से कितनी भविष्यवाणियां सही साबित हुईं...

Prediction 2016 Prediction 2016

हर साल ग्रहों की चाल बदल जाती है और इसके साथ ही बदल जाता है देश, दुनिया और प्रत्येक व्यक्त‍ि का भाग्य. आपको बता दें कि हर साल ज्योतिषाचार्य कुछ गणनाओं के आधार पर देश, मौसम, जंग, लीडर्स, चुनाव आदि के बारे में भविष्यवाणियां करते हैं.

इसी तरह साल 2016 की शुरुआत में भी दुनिया के ज्योतिषविदों ने देशों और कुछ खास लोगों को लेकर भविष्यवाणियां की थीं. आइए देखते हैं उनमें कितनी सही निकलीं और कितनी गलत-

बेजान दारूवाला
ये था बड़ा दावा : बाजार रहेगा गुलजार
साल 2016 शुरू होने से पहले देश के नामी एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला ने भविष्यवाणी की थी कि मई 2016 से फरवरी 2017 तक बाजार के बड़ी तरक्की करने की उम्मीद है.
दावे का निकला दम : बेजान दारूवाला का यह दावा गलत साबित हो गया. नोटबंदी के बाद शेयर और सर्राफा बाजार की स्थ‍िति डावांडोल है. जहां साल की शुरुआत में यह उम्मीद की जा रही थी कि साल 2017 आते-आते सेंसेक्स 30,000 का स्तर छू लेगा, जबकि सेंसेक्स 26,000 के स्तर पर बना हुआ है.

व्यापक लोढ़ा
ये था बड़ा दावा :
2016 में इस्लामाबाद में फहरेगा तिरंगा
ज्योतिषाचार्य व्यापक लोढ़ा ने यह भविष्यवाणी की थी कि साल 2016 में भारतीय सेना इस्लामाबाद में तिरंगा फरहराएगी. लोढ़ा ने यह भविष्यवाणी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत की कुंडली को देखकर की थी. भविष्यवाणी के अनुसार भारत जल्द की पाकिस्तान के साथ भीषण युद्ध करने वाला है.
मामला सर्जिकल स्ट्राइक पर ठहरा : भारत के सामने कई ऐसे आए, जिसमें यह लगा कि पाकिस्तान के साथ अब युद्ध हो जाएगा. पर मामला बस सर्जिकल स्ट्राइक तक ही ठहर गया.

ज्योतिषाचार्य अनिल अग्रवाल
ये था बड़ा दावा :
मोदी की सेहत रहेगी खराब
साल 2015 की आखिर में ज्योतिषाचार्य अनिल अग्रवाल ने भविष्यवाणी की थी कि साल 2016 में भारत के प्रधानमंत्री मोदी की सेहत खराब रहेगी. वो थका हुआ महसूस करेंगे. उनके लिए यह साल बहुत ही मुश्क‍िल भरा होगा.
मोदी तो ऊर्जावान रहे : साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे साल बेहद ऊर्जावान दिखे. चुनाव, गंगा की सफाई , विदेश यात्रा और नोटबंदी तक मोदी के सामने बड़ी चुनौतियां जरूर थीं, पर इस बीच उनके तबीयत खराब होने की खबर सामने नहीं आई.

नास्त्रेदमस 
ये था बड़ा दावा : 2016 में होगा तीसरा विश्वयुद्ध
नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक साल 2016 में तीसरा विश्वयुद्ध हो सकता है. इसके उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा वर्ष 2016 में अमेरिका के आखिरी राष्‍ट्रपति होंगे.
नहीं हुआ ऐसा : 2016 में तीसरा विश्वयुद्ध नहीं हुआ और आने वाले कई सालों तक इसके आसार नजर नहीं आ रहे हैं. वहीं नास्त्रेदमस की साल 2016 के लिए की गई दूसरी भविष्यवाणी भी गलत निकली. बराक ओबामा के कार्यकाल यह आखिरी साल जरूर है, पर उनके बाद वाइट हाउस का उत्तराधिकारी डोनल्ड ट्रंप को नियुक्त कर लिया गया है.

कारमेन हारा
ये था बड़ा दावा : ट्रंप नहीं बनेंगे प्रेसिडेंट
कारमेन हारा की भविष्यवाणी के मुताबिक डोनल्ड ट्रंप प्रेसिडेंट इलेक्शन के फाइनल राउंड तक नहीं पहुंच सकेंगे. वाइट हाउस की किस्मत में लेडी प्रेसिडेंट लिखी है. कारमेन की भविष्यवाणी के मुताबिक वाइट हाउस का प्रेसिडेंट जो भी होगा, उसके लिए अगले पांच साल बहुत मुश्किल भरे बीतने वाले हैं.
हार गईं हिलेरी: इस बार का अमेरिकी चुनाव अप्रत्याशित जरूर था पर कारमेन की यह भविष्यवाणी गलत निकली कि बराक ओबामा के बाद अमेरिका की अगली राष्ट्रपति कोई महिला होगी. हिलेरी क्ल‍िंटन चुनाव हार गईं और डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बने.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें