scorecardresearch
 

Surya Grahan 2022: सूर्य-राहु-शनि का दुर्लभ संयोग, जानें ग्रहण के समय आज किन्हें संभलकर रहने की जरूरत

साल का पहला ग्रहण मेष राशि और भरणी नक्षत्र में लगने जा रहा है. हालांकि यह एक आंशिक सूर्यग्रहण है जो भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए सूतक संबंधी नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है. इसके बावजूद ज्योतिषविद भारत में इस ग्रहण से लोगों को संभलकर रहने की सलाह दे रहे हैं. तीन प्रमुख ग्रहों के दुर्लभ संयोग को इसकी वजह माना जा रहा है.

X
Surya Grahan 2022: सूर्य-राहु-शनि का दुर्लभ संयोग, जानें सूर्य ग्रहण के समय आज किन्हें संभलकर रहने की जरूरत Surya Grahan 2022: सूर्य-राहु-शनि का दुर्लभ संयोग, जानें सूर्य ग्रहण के समय आज किन्हें संभलकर रहने की जरूरत
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज रात लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
  • सूर्य-राहु-शनि के दुर्लभ संयोग के चलते भारतीयों को रहना होगा सावधान

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज रात लगने वाला है. भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण रात 12.15 से प्रारंभ होकर सुबह 04.07 पर समाप्त होगा. यह ग्रहण मेष राशि और भरणी नक्षत्र में लगेगा. हालांकि यह एक आंशिक सूर्य ग्रहण है जो भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए सूतक संबंधी नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है. इसके बावजूद ज्योतिषविद भारत में इस ग्रहण से लोगों को संभलकर रहने की सलाह दे रहे हैं. तीन प्रमुख ग्रहों के दुर्लभ संयोग को इसकी वजह माना जा रहा है.

सूर्य-चन्द्रमा-राहु का संयोग
ज्योतिषियों का कहना है कि इस ग्रहण में सूर्य, चन्द्रमा और राहु का संयोग बनेगा. इस संयोग पर शनि की दृष्टि भी होगी. सूर्य, राहु और शनि का प्रभाव होने से दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहेगी. मेष राशि में ग्रहण विश्वभर में युद्ध और विस्फोट के संकेत दे रहा है. भारत के पूर्वी हिस्सों की तरफ, चीन, जापान और बांग्लादेश की तरफ ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं.

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या नहीं करना चाहिए
सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बहुत ज्यादा सावधान रहना चाहिए. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को तेज धार वाले औजार के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इस दौरान पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए. ग्रहण के दौरान सूर्य की रोशनी में नहीं निकलना चाहिए. नग्न आंखों से ग्रहण नहीं देखना चाहिए. इस दौरान किसी भी यात्रा को टाल देना चाहिए.

ये 5 राशि वाले रहें सावधान

मेष- साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि में ही लगने जा रहा है. इसलिए इस राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य और दुर्घटनाओं का ध्यान रखना होगा. करियर और शिक्षा के मामलों में समस्या हो सकती है.

वृष- वृष राशि वालों को को भी अपने व्यापार और वैवाहिक जीवन पर ध्यान देना होगा. स्वास्थ्य की छोटी से छोटी समस्याओं को भी नजरंदाज ना करें.

सिंह- सिंह राशि वालों को व्यर्थ की चिंता और विवाद का सामना करना पड़ सकता है. पिता और घर के बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

तुला- पारिवारिक जीवन का ध्यान रखना होगा. दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है. व्यापार और धन के लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें.

मकर- मकर राशि वालों को इस समय करियर में जोखिम नहीं लेना चाहिए. नौकरी-व्यापार में बड़ा उलटफेर आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें