scorecardresearch
 

Vastu: कुर्सी पर क्रॉस लेग करके बैठने से जॉब पर बुरा असर! सुधार लें वास्तु से जुड़ी ये 5 गलतियां

करियर में सफलता और रोजगार में शुभ अवसर पाने के वास्तु में कई उपाय बताए गए हैं. वास्तु प्राचीन भारत का एक ऐसा विज्ञान है जो प्रकृति के विभिन्न तत्वों को संतुलित करके हमारे जीवन के बेहतर बनाने का काम करता है.

X
Vastu: कुर्सी पर क्रॉस लेग करके बैठने से नौकरी पर बुरा असर, करियर ग्रोथ के लिए जानें 5 वास्तु टिप्स (Photo: Getty Images) Vastu: कुर्सी पर क्रॉस लेग करके बैठने से नौकरी पर बुरा असर, करियर ग्रोथ के लिए जानें 5 वास्तु टिप्स (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रोजगार में शुभ अवसर पाने के वास्तु में कई उपाय
  • ऑफिस की टेबल पर भूल से भी ना करें ये गलतियां

करियर या रोजगार से जुड़े मामलों में अगर वास्तु शास्त्र का ख्याल ना रखा जाए तो इसके बुरे परिणाम हो सकते हैं. करियर में सफलता और रोजगार में शुभ अवसर पाने के वास्तु में कई सूत्र बताए गए हैं. वास्तु प्राचीन भारत का एक ऐसा विज्ञान है जो प्रकृति के विभिन्न तत्वों को संतुलित करके हमारे जीवन को बेहतर बनाने का काम करता है. आइए जानते हैं करियर में तेजी से तरक्की पाने के लिए वास्तु में कौन से उपाय बताए गए हैं.

1. लैपटॉप या स्मार्टफोन जैसे इलेक्ट्रोनिक गैजेट का इस्तेमाल करते वक्त आपको दिशाओं का खास ध्यान रखना चाहिए. वास्तु के मुताबिक, इलेक्ट्रोनिक आइटम्स को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना करियर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है. ख्याल रखें कि तार या केबल मेज पर उलझे या अव्यवस्थित ढंग से ना पड़े हों

2. अगर काम के वक्त आप भी कुर्सी पर क्रॉस लेग करके बैठते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लीजिए. ये करियर में तरक्की को बाधित करता है. ऑफिस में हाई बैक चेयर पर बैठना करियर के लिए बहुत अच्छा होता है. वर्क फ्रॉम होम में काम करने वालों पर भी यह नियम समान रूप से लागू होता है.

3. लॉकडाउन के बाद जिन लोगों ने घर को ही ऑफिस बना दिया है, उन्हें भी बारीकी से कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपका वर्कप्लेस ठीक बेडरूम के बगल में ना हों. काम के लिए सिर्फ रेक्टेंगल या स्क्वेयर डेस्क का ही इस्तेमाल करें. गोल मेज या सर्कुलर डेस्क पर काम करने से बचें.

4. पावरफुल क्रिस्टल का इस्तेमाल करने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और कार्य कुशलता में वृद्धि होती है. ऑफिस डेस्क पर क्वार्ट्ज क्रिस्टल रखने से अच्छे अवसर मिलने की संभावनाएं बढ़ती हैं. इसके अलावा, डेस्क पर बांस का पौधा रखना भी करियर के लिए बहुत शुभ माना जाता है.

5. वास्तु के अनुसार, सोते समय सिर पूर्व दिशा में रखना भी करियर ग्रोथ के लिए अच्छा है. इससे ना सिर्फ एकाग्रता बढ़ती है, बल्कि मानसिक ऊर्जा का भी विकास होता है. लोगों को हमेशा उत्तर दिशा में बैठकर काम करना चाहिए. काम करते वक्त आपके पीछे एक मजबूत दीवार होनी चाहिए. ध्यान रहे कि पीठ के पीछे वाली दीवार पर खिड़की ना हो.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें