scorecardresearch
 

Vastu Tips: घर में भूल कर भी ना रखें ये चीजें, रिश्‍तों में आ सकती है दरार

वास्तु दोष (Vastu Dosh) के कारण घर में रहने वालों की शारीरिक, आर्थिक, मानसिक और पारिवारिक जीवन में संबंधित परेशानियां बढ़ती हैं. आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भूलकर भी घर में नहीं रखना चाहिए.

Vastu Shastra Tips: वास्तु टिप्स Vastu Shastra Tips: वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार सिर्फ घर के अंदर मौजूद चीजें ही नहीं बल्कि घर के आस-पास की चीजों से भी वास्तु दोष उत्पन्न होता है. वास्तु दोष (Vastu Dosh) के कारण घर में रहने वालों की शारीरिक, आर्थिक, मानसिक और पारिवारिक जीवन में संबंधित परेशानियां बढ़ती हैं. आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भूलकर भी घर में नहीं रखना चाहिए.

टूटी या खंडित चीजों को घर में नहीं रखना चाहिए. बाजार में ऐसी बहुत सी सजावटी चीजें आती हैं जो दिखने में अलग ही लगती हैं लेकिन उनकी बनवाट टूटी हुई और नोंकदार होती है. मिट्टी, लोहे और कांच की बहुत सी सजावटी वस्‍तुएं ऐसी होती हैं, जिनकी बनवाट वास्‍तु के हिसाब से ठीक नहीं होती है. अगर घर में ऐसी चीजें रखते हैं तो रिश्‍तों में दरार आ सकती है. साथ ही इनमें नकारात्‍मक ऊर्जा होने से घर की अर्थिक स्थिति भी बिगड़ सकती है.

देखें: आजतक LIVE TV

  • घर के उत्तर व पूर्व में कभी भी कचरा इकट्ठा ना होने दें. साथ ही किसी प्रकार की भारी मशीनें भी उत्तर व पूर्व दिखा में ना रखें. अन्यथा ये आपके घर में वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं.
  • अगर आपके घर के सामने कांटेदार पौधे या दूध निकलने वाले पौधे लगे हों तो इन्हें तुरंत हटा दें. क्योंकि इससे परिवार के सदस्यों के बीच में मदभेद बढ़ते हैं.
  • घर में घोड़े की पेंटिंग, सूखी बंजर धरती, बंजर पहाड़ों, खंडहर आदि की पेंटिंग लगाते वक्‍त वास्‍तु के नियमों का पालन करना जरूरी है. इस तरह के विषयों पर बनी पेंटिंग्‍स घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलाती हैं.
  • नकली प्‍लास्टिक के फूल वास्‍तु के हिसाब से घर में नहीं रखने चाहिए. ऐसे फूलों को देखकर मन अशां‍त रहता है.
  • घर के आगे कूड़ेदान रखना वास्तु में अशुभ होता है. इससे परिवार के सदस्यों को गंभीर बीमारियां और कंगाली घेरने लगती है.
  • घर को जानवरों की खाल, मुखौटों या तस्‍वीर से न सजाएं. खासतौर पर यदि जानवर हिंसा की मुद्रा में हो तो इस तरह के चित्रों को घर में न लगाएं. बहुत से लोग घरों में एतिहासिक इमारतों के चित्र लगाते हैं. अगर आप घर में ऐसी चीजें रखते हैं तो उन्हें नमक के पानी से नियमित रूप से साफ करें.
  • वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप घर में 9 दिन तक अखंड रामायण का पाठ करवाएं. घर के उत्तर-पूर्व कोने पर एक कलश रख दें और अगर कलश मिट्टी का होगा तो ज्यादा बेहतर रहेगा.
  • घर के हॉल में या जहां आप बैठते हैं, वहां पीछे पर्वत का चित्र लगाना चाहिए. ऐसा करने से अपका आत्मविश्वास और इच्छा शक्ति बढ़ती जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें