scorecardresearch
 

Vastu Tips: घर की दीवारों पर इन मांगलिक चिन्हों को लगाने से दूर होते हैं वास्तु दोष, आती है खुशहाली

वास्तु (Vastu Shastra) के अनुसार घर की दीवारों पर कुछ मांगलिक चिन्ह लगाए जा सकते हैं. जिनसे घर के वास्तु दोष को खत्म किया जा सकता है. आइए जानते हैं उन मांगलिक चिन्हों के बारे में जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में घर की दिशाओं का मुख्य रूप से ध्यान रखा जाता है. कई बार घर की बनावट इस तरह होती है कि उसे बदलना मुश्किल होता है. ऐसे में वास्तु के अनुसार घर की दीवारों पर कुछ मांगलिक चिन्ह लगाए जा सकते हैं. जिनसे घर के वास्तु दोष को खत्म किया जा सकता है. आइए जानते हैं उन मांगलिक चिन्हों के बारे में जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक चिन्ह बनाएं. स्वस्तिक (swastika) बनाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. इसलिए प्रत्येक त्योहार पर घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से शुभ-लाभ का चिन्ह बनाया जाता है. स्वस्तिक हर दिशा से देखने पर समान दिखाई देता है. इसलिए घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए यह बहुत लाभकारी माना जाता है.

> मुख्य द्वार पर हल्दी के निशान लगाने से घर में सुख और समृद्धि आती है. हल्दी को शुभता का प्रतीक माना गया है. पीला रंग बृहस्पति का कारक है, जो सुख-समृद्धि को दर्शाता है. इससे घर को रोगों से मुक्ति मिलती है. हर घर के लिए यह चिन्ह आवश्यक है.

> वास्तु शास्त्र के अनुसार मीन के प्रतीक चिन्ह को घर के उत्तर दिशा में रखना चाहिए. इससे धन लाभ होता है. यदि आप मीन चिन्ह नहीं रखना चाहते तो इस दिशा में एक फिश एक्वेरियम भी रख सकते हैं. इससे घर में धन का प्रवाह बना रहता है.

> ॐ सृष्टि के रचनाकार भगवान ब्रह्मा का प्रतीक है. ॐ का चिन्ह घर में रखने से एक खास प्रकार की ऊर्जा का संचार होता है जो घर में रोगों को उत्पन्न करने वाली ऊर्जा को नष्ट करता है.

> शास्त्रों के अनुसार श्रीगणेश प्रथम पूजनीय हैं, घर के मुख्य द्वार पर श्रीगणेश का चित्र बनाने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है.

> घर का मुख्यद्वार दक्षिण मुखी हो तो दरवाजे पर पंचमुखी हनुमानजी का विग्रह या तस्वीर लगाना शुभ होता है.

> दर्पण या क्रिस्टल बॉल द्वारों के बीच में लटकाकर भी आप सकारात्मक ऊर्जा को ठहरने के लिए बढ़ावा देते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें