scorecardresearch
 

Vastu Tips: घर में एक्वेरियम रखने से हो सकती है परेशानी, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

वास्तु के अनुसार घर के उत्तर पूर्वी भाग में जल तत्व से जुड़ी हुई चीजे रखने से धन का आगमन और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए अधिकतर लोग एक्वेरियम (Aquarium) रखते हैं. माना जाता है कि एक्वेरियम की मछलियां घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करती हैं.

Vastu Tips For Fish Aquarium Vastu Tips For Fish Aquarium

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में रखी सभी वस्तुओं का व्यक्ति के दैनिक जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है. वास्तु के मुताबित अगर घर में वस्तुएं गलत जगह पर रखी होती हैं तो नकारात्मकता का सामना करना पड़ता है. जबकि सही दिशा में सुव्यवस्थित वस्तुओं से पॉजिटिविटी यानी सकारात्मकता का संचार होता है.

घर के उत्तर पूर्वी भाग में जल तत्व से जुड़ी हुई चीजे रखने से धन का आगमन और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए अधिकतर लोग एक्वेरियम (Aquarium) रखते हैं. माना जाता है कि एक्वेरियम की मछलियां घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करती हैं.

देखें: आजतक LIVE TV

अधिकतर लोग अपने घर में फिश एक्वेरियम (Fish Aquarium) रखते हैं लेकिन किस दिशा में और कैसे रखना है इसकी पूरी जानकारी नहीं होती है. जिसकी वजह से पूर्ण लाभ नहीं मिलता. आइए जानते हैं घर में एक्वेरियम से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स.

> एक्वेरियम को उत्तर पूर्वी भाग में रखना शुभ माना जाता है. 
> एक्वेरियम का पानी समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है.
> वास्तु के अनुसार ध्यान रहे कि एक्वेरियम में जल स्थिर नहीं होना चाहिए. अन्यथा आर्थिक उन्नति पर असर पड़ता है.
> घर के एक्वेरियम में एक निश्चित संख्या में ही मछलियां होनी चाहिए. फिश एक्वेरियम में 9 मछलियां रखना शुभ माना जाता है.  
> दाम्पत्य जीवन में आपसी प्रेम बनाए रखने के लिए इसे मुख्य द्वार के बाईं ओर रखना चाहिए.
> घर के किचन यानी रसोईघर में एक्वेरियम नहीं रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार रसोईघर में एक्वेरियम रखने से आपसी कलह की संभावना बढ़ती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें