scorecardresearch
 

Vastu Tips Plant: घर में सुख-समृद्धि लाता है ये पौधा, कभी नहीं होने देता पैसोें की कमी

पौधे घर की सुंदरता ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि ये किस्मत चमकाने का भी काम करते हैं. ज्योतिष के अनुसार कुछ ऐसे पौधे हैं जो बेहद शुभ माने जाते हैं. इन्हीं में से एक है लाजवंती का पौधा. तुलसी, बेल और केले की तरह ही लाजवंती का पौधा भी हिंदू धर्म में पवित्र माना गया है. लाजवंती के पौधे को छुईमुई के नाम से भी जाना जाता है.

X
lucky plant (Photo/Getty image) lucky plant (Photo/Getty image)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ईशान कोण में रखने से मिलता है लाभ
  • तुलसी के पौधे की तरह करनी है देखभाल

Vastu Tips Plant: घर में कुछ विशेष पेड़-पौधों का होना शुभ होता है. ज्योतिष के अनुसार ये पेड़-पौधे घर की नकारात्मक ऊर्जा को तो दूर करते ही हैं साथ ही किस्मत चमकाने के रास्ते भी खोलते हैं. ज्योतिर्विद प्रीतिका मजूमदार से जानते हैं शुभ माने जाने वाले लाजवंती के पौधे को घर में लगाने से क्या लाभ होता है? घर में कहां पर ये पौधा रखना चाहिए और कैसे इस पौधे की देखभाल करनी है.

इस दिशा में रखें 
ज्योतिर्विद प्रीतिका मजूमदार ने बताया कि लाजवंती का पौधा घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए. आप गमले में लाजवंती के पौधे को लगाकर ईशान कोण में रख सकते हैं. ध्यान रखें इस पौधे के आसपास गंदगी ना रहे. लाजवंती के पौधे को  प्रतिदिन जल दें और सेवा करें. ऐसा करने से आपके घर के धन-धान्य में वृद्धि होगी. कभी भी पैसों की तंगी से नहीं जूझेंगे. 

शनि देव को प्रिय हैं लाजवंती के फूल 
ज्योतिर्विद ने बताया कि तुलसी की तरह लाजवंती का पौधा भी अद्भुत औषधीय गुणों से भरपूर होता है. लाजवंती का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म करता है. इस पौधे पर नीले रंग के फूल आते हैं. शनि देव को नीला रंग बहुत प्रिय है. इसलिए यदि लाजवंती के फूल से उनकी पूजा की जाये तो शनि देव शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं.

ये पौधे भी लगाना शुभ 
हल्दी का पौधा लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आती है. वहीं कृष्णकांता का बेल जिसमें नीले रंग के फूल  होते  हैं. इसे  लक्ष्मी  का  स्वरुप  मानते  हैं. इस पौधे से आर्थिक  समस्याएं  ख़त्म  होती  हैं. जिनके घर में नारियल के पेड़ लगे हों, उनके मान-सम्मान में खूब वृद्धि होती है. बरगद और पीपल के पेड़ को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है, लेकिन बरगद के पेड़ को घर में नहीं बल्कि मंदिर में लगाना चाहिए. बरगद का पेड़ अपने आस-पास के वातावरण  शुद्ध रखता है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें