scorecardresearch
 

Last Chandra Grahan 2021: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने वाला है, जानें तारीख व सूतक काल का समय

Chandra Grahan November 2021 Date & Timing in India: दिवाली के बाद साल का अंतिम चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) लगने जा रहा है. ये चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021, शुक्रवार को लगेगा. चंद्र ग्रहण के दौरान नए काम करने की मनाही होती है. इसके अलावा, ग्रहण के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि ये चंद्र ग्रहण कैसा होगा और किस समय लगेगा.

दिवाली के बाद लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण दिवाली के बाद लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वृष के साथ 5 राशियों पर असर डालेगा अंतिम चंद्र ग्रहण
  • चंद्र ग्रहण के दौरान शिव आराधना करने से मिलेगा लाभ

Last Chandra Grahan 2021 Date Sutak Kaal:  कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानी 19 नवंबर 2021 दिन शुक्रवार को साल का दूसरा व अंतिम चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. बताया गया है कि ये आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जो भारत के असम और अरुणाचल प्रदेश में ही कुछ समय के लिए दिखाई देगा. इसके अलावा अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में इस चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा. ज्योतिष के अनुसार ये चंद्र ग्रहण  वृष राशि और कृत्तिका नक्षत्र में लगेगा. इस वजह से वृष राशि के जातकों के लिए यह अवधि समस्याकारक रह सकती है. 
 

चंद्र ग्रहण का समय (Chandra Grahan November 2021 Sutak Kaal)
भारतीय समयानुसार 19 अक्टूबर 2021 दिन शुक्रवार को सुबह 11:34 मिनट से चंद्र ग्रहण शुरू हो जाएगा, जो शाम 05:33 मिनट पर खत्‍म होगा. हालांंकि भारत में ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा, लेकिन धार्मिक मान्यता के अनुसार, ग्रहण के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. सूतक काल में खाने-पकाने, पूजा-पाठ से परहेज करना चाहिए. इस दौरान भगवान का ध्यान करें. ग्रहण के बाद स्‍नान जरूर करें. इस अवधि में गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. चंद्र ग्रहण के दौरान शिव आराधना करने से लाभ मिलता है।


पांच राशियों पर रहेगा असर (Chandra Grahan November 2021 Effect on Zodiac signs)
ज्योतिषाचार्य श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि यह चंद्रग्रहण वृष राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा. ये ग्रहण मुख्य रूप से पांच राशि वृष, कन्या, वृश्चिक, धनु व मेष राशि पर सबसे ज्यादा असर डालता हुआ दिख रहा है. वहीं अन्य राशियों पर भी इस चंद्र ग्रहण का असर दिखेगा. वृष राशि के जातकों को इस दौरान किसी से वाद-विवाद और फिजूल खर्ची से बचना चाहिए. इस राशि के जातक चंद्र ग्रहण के दौरान एकांत में रहकर प्रभु का नाम लें, तो उनके लिए उत्तम होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×