scorecardresearch
 

मां की ये पांच आदतें गर्भ में पल रहे बच्चे को बनाएंगी स्मार्ट

गर्भावस्था में महिला जो कुछ भी करती है उसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. यही कारण है कि गर्भवती को अच्छे से अच्छा खाने, खुश रहने और निरोग रहने की सलाह दी जाती है.

मां की ये आदतें बनाएंगी गर्भ में पल रहे बच्चे को स्मार्ट मां की ये आदतें बनाएंगी गर्भ में पल रहे बच्चे को स्मार्ट

क्या आप बहुत जल्दी गुड न्यूज देने वाली हैं? गर्भवती होने का मतलब सिर्फ एक बच्चे को गर्भ में पालना ही नहीं है. ये एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है.

गर्भवती महिला से मिलने वाला हर शख्स उसे तरह-तरह की सलाह देता है, उपाय बताता है ताकि वो खुद तो स्वस्थ रहे ही, गर्भ में पल रहे बच्चे का भी संपूर्ण विकास हो.

विशेषज्ञ भी मानते हैं गर्भावस्था में महिला जो कुछ भी करती है उसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. यही कारण है कि गर्भवती को अच्छे से अच्छा खाने, खुश रहने और निरोग रहने की सलाह दी जाती है. पर सबसे जरूरी है कि महिला फिट रहे. इसके अलावा गर्भ में पल रहे बच्चे का मानसिक स्तर कैसा होगा ये जीन्स पर भी निर्भर करता है. पर इन जीन्स पर भी मां के रहन-सहन का बहुत असर पड़ता है.

इसके साथ ही कुछ विशेष आदतें भी गर्भ में पल रहे बच्चे को स्मार्ट और एक्ट‍िव बनाती हैं. आप चाहें तो इन आदतों को डिलीवरी के बाद भी जारी रख सकती हैं.

1. मां की छुअन
जब आप अकेले बैठी हों तो अपने पेट पर हल्के हाथों से मसाज करें. आपके और आपके बच्चे के बीच यही एक दीवार है. फिर भी आपका बच्चा खुद को आपसे और बाहरी दुनिया से जोड़ने का प्रयास करेगा. बच्चे की ये कोशिश उसके विकास को और बेहतर बनाएगी.

2. संगीत सुनना
संगीत सुनना एक थेरेपी है. ये तनाव में राहत देने का काम करता है. गर्भावस्था में बहुत जरूरी है कि आप तनावमुक्त रहें. ऐसे में संगीत सुनना आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

3. सकारात्मक माहौल
गर्भावस्था में महिला के आस-पास का माहौल सकारात्मक होना बेहद जरूरी है. इससे बच्चे में भी पॉजिटिविटी का संचार होता है.

4. सुबह के वक्त लें सूरज की धूप
सुबह के समय 20 मिनट टहलें और ताजी हवा, सूरज की रोशनी का फायदा उठाएं. ये आपको तो कई बीमारियों से बचाएगा ही साथ ही बच्चे को भी स्मार्ट और तंदरुस्त बनाएगा.

5. अच्छी डाइट लेना भी है जरूरी
मां की डाइट जितनी अच्छी होगी, बच्चे को उतना ही बेहतर पोषण भी मिलेगा. डाइट में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों को शामिल करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें