scorecardresearch
 

ये 5 बातें करीना कपूर खान को बनाती हैं प्रेग्नेंसी क्वीन...

प्रेग्नेंसी के समय कई ऐसी बातें होती हैं जो प्रेग्नेंट महिला को करने के लिए मना की जाती हैं. लेकिन हाल में करीना कपूर खान अपने प्रेग्नेंसी के लुक और एटीट्यूड को लेकर चर्चा में हैं...

X
करीना कपूर खान करीना कपूर खान

मां बनना दुनिया के सबसे सुखद अनुभव में से एक है और यही वजह है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत सारी सावधानियां बरतें की सलाह दी जाती है. लेकिन इसी दौरान सही जानकारी के अभाव में कई बार गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान हील्स न पहनना, आराम करना और ज्यादा काम न करने जैसी भ्रांतियां सदियों से चली आ रही हैं.

हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान की प्रेग्नेंसी काफी चर्चा में है. ऐसा इसलिए है क्योंकि करीना प्रेग्नेंसी के सारे मिथ तोड़कर एक नया आयाम बना रही हैं. उनके लुक से लेकर इस दौरान भी काम करने का उनका अंदाज प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मोटिवेशनल फैक्टर बन रहा है.

सैफ के लिए एक बार फिर दुल्हन बनी प्रेग्नेंट करीना

आइए जानें, ये 5 बातें जो करीना कपूर खान को प्रेग्नेंसी क्वीन बनाती हैं...

1. प्रेग्नेंसी में ज्यादा काम मां और बच्चे को पहुंचाता है नुकसान
स्ट्रेस लेना यूं तो किसी की भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, खासतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान. इसलिए अपने काम से नही तनाव से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आप बिजी और एक्टिव रहेंगी तो यह आपके और बच्चे दोनों के लिए अच्छा रहेगा. करीना भी यही बात बताने की कोशिश कर रही हैं.

2. प्रेग्नेंट लेडीज को हील्स नहीं पहननी चाहिए
हाई हील्स का प्रेग्नेंसी से कोई लेना देना नहीं है. इसका फैक्ट ये है कि डॉक्‍टर बैलेंस बिगड़ने, पैर स्लिप होने या मुड़ने या गिरने के डर से इन्हें न पहनने की सलाह देते हैं. लेकिन स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर देखा जाए तो प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही में हील्‍स पहनने से कोई दिक्कत नहीं होती है. करीना प्रेग्नेंसी के दौरान और भी एक्टिव और फैशनेबल नजर आ रही हैं.

करीना कपूर खान के ये लुक आपको भी प्रेग्नेंसी में बनाएंगे फैशनबेल...

3. इस दौरान ज्यादा-ज्यादा से आराम करना चाहिए
प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा चलने-फिरने और ज्यादा देर तक काम करने की मनाही होती है. लेकिन ऐसा नहीं है, प्रेग्नेंसी में सिर्फ आराम करने से वजन बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर की परेशानी होने से डिलिवरी में परेशानी आ सकती है. काम के दौरान अगर आप बीच-बीच में चलती-फिरती रहेंगी तो यह आपे बच्चे के विकास में सहायक होगा.

4. प्रेग्नेंसी के दारौन ज्यादा सोना नहीं चाहिए
बच्चे के विकास के लिए मां को प्रेग्नेंसी के दौरान आठ से दस घंटे की नींद जरूर लेनी क्योंकि हॉर्मोंस में बदलाव की वजह से इस दौरान काफी नींद आती है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इस दौरान सिर्फ आराम ही करें. करीना बॉलीवुड की ऐसी सेलिब्रटी हैं जो अपने प्रेग्नेंसी चॉर्म को खूब एंजॉय कर रही हैं. इसी के साथ वह अपने काम में कोई कोताही नहीं बरत रही हैं.

5. ज्यादा मेकअप करना बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है
प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर ही इस बात को कुछ दिन छुपाने और किसी को भी न बताने की सलाह दी जाती है. इसी के साथ ज्यादा मेकअप न करने से भी बचा जाता है. इन सब बातों को दरकिनार करते हुए करीना ने प्रेग्नेंसी को भी एक ब्यूटीफुल ट्रेंड बना दिया है. उनके प्रेग्नेंसी लुक से लेकर उनकी हाई हील्स तक सभी अपकमिंग ममियों के बीच पसंद की जा रही हैं.

इस दौरान अपना पूरा ख्याल रखना ही मां की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है. इसलिए भ्रांतियों में पड़ने से अच्छा है कि राइट डाइट और हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाया जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें