scorecardresearch
 

इस दीपावली अपने करीबियों को दें ये खास तोहफा

उपहार तब बेहद खास बन जाता है, जब वह देने वाले के साथ ही लेने वाले को भी पसंद आ जाए. भले ही आपने उपहार चुनने में कितना ही समय लगाया हो लेकिन लेने वाले को वह पसंद नहीं आया तो आपको भी संतुष्टि नहीं मिल पाएगी.

इस दीपावली दें ये खास उपहार इस दीपावली दें ये खास उपहार

उपहार तब बेहद खास बन जाता है, जब वह देने वाले के साथ ही लेने वाले को भी पसंद आ जाए. भले ही आपने उपहार चुनने में कितना ही समय लगाया हो लेकिन लेने वाले को वह पसंद नहीं आया तो आपको भी संतुष्टि नहीं मिल पाएगी.

'जर्नल ऑफ एक्सेपेरिमेंटल साइकोलॉजी' में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, बेहद सोच-समझ कर दिया गया उपहार भी लेने वाले का पसंदीदा निकले यह कोई जरूरी नहीं. इस अन्य शोध के अनुसार, उपहार के पीछे की सोच उतनी मायने नहीं रखती, जितना खुद उपहार.

दीपावली का मौका है और ऐसे में आप ये बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि इतनी मेहनत, समय और पैसा खर्च करके आप कोई उपहार खरीदें और वह लेने वाले को पसंद भी न आए. पर एक ओर जहां लोगों की पसंद में व्यापक बदलाव आया है वहीं गिफ्टिंग भी स्मार्ट हो गई है. अगर आप उपहार देने को लेकर अब भी दुविधा में हैं तो इसका बेहतरीन समाधान है, गिफ्ट कार्ड. ये प्री-पेड कार्ड होते हैं, जो डेबिट कार्ड की तरह काम करते हैं.

आप अगर उपहार में गिफ्ट कार्ड देते हैं तो लेने वाला इसके जरिए अपने मन मुताबिक किसी भी पसंदीदा चीज की खरीदारी कर सकता है. गिफ्ट कार्ड के कई फायदे हैं. स्टोर वाउचर्स की तुलना में ये ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

वाउचर को केवल एक बार में ही इस्तेमाल करना जरूरी होता है, जिसमें आपको पूरी राशि खर्च करनी होती है, लेकिन अगर आप गिफ्ट कार्ड उपहार में देते हैं तो इससे मनचाही चीज तो खरीदी जा ही सकती है. साथ ही इसे एक बार में इस्तेमाल न करके चाहें तो कई बार में इस्तेमाल किया जा सकता है. पर ध्यान रखें कि अधिकांश गिफ्ट कार्ड की अवधि एक साल की होती है.

गिफ्ट कार्ड खरीदने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं. आप चाहें तो ओपन लूप कार्ड खरीद सकते हैं जो बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं. बैंक करीब सौ रुपये का शुल्क लेकर ये कार्ड जारी करते हैं, जिसे आप ऑनलाइन या सीधे बैंक से खरीद सकते हैं.

बैंक गिफ्ट कार्ड में आप 500 रुपये से लेकर 50,000 तक जितनी चाहे उतनी राशि डलवा सकते हैं. एक प्राइवेट बैंक की मैनेजर पायल अग्रवाल बताती हैं, 'बैंक गिफ्ट कार्ड का फायदा यह है कि इन्हें इस्तेमाल करने के लिए किसी खास स्टोर से खरीदारी की बाध्यता नहीं होती. इनसे किसी भी स्टोर पर खरीदारी की जा सकती है.'

बैंक गिफ्ट कार्ड में पिन नंबर होता है, जिसका इस्तेमाल करके विभिन्न आउटलेट से या ऑनलाइन सुरक्षित खरीदारी की जा सकती है. इस पिन नंबर के जरिए कार्ड का बैलेंस और ट्रांसेक्शन विवरण भी पता किया जा सकता है.

दूसरा विकल्प हैं ऐसे कार्ड जो आप किसी विशिष्ट आउटलेट से खरीद सकते हैं. इनसे किसी खास ब्रांड या रिटेल चेन से ही खरीदारी की जा सकती है.

गिफ्ट कार्ड की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब कई वेबसाइट भी इस मैदान में उतर आई हैं. इनसे कई तरह के गिफ्ट कार्ड खरीदे जा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें