scorecardresearch
 

Mother's Day 2022: मां की सेहत का ख्याल रखना भी है जरूरी, आजमाएं ये 5 आसान तरीके

Mothers day 2022: मदर्स डे मां को समर्पित होता है. मां घर की रीढ़ होती हैं. उनके बिना किसी भी हंसते-खेलते घर की कल्पना नहीं की जा सकती. मां जिम्मेदारियों के कारण अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पातीं इसलिए हर बच्चे को उनकी सेहत का ख्याल रखना चाहिए.

X
(Image credit: Getty images and pixabay) (Image credit: Getty images and pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Mother's Day 8 मई 2022 को है
  • मां की सेहत का ख्याल रखना हर बच्चे की जिम्मेदारी है
  • कुछ आसान तरीकों से भी मां की सेहत का ख्याल रख सकते हैं

Mother's Day 2022: बच्चे के जन्म से पहले ही हर मां अपने बच्चे का ख्याल रखना शुरू कर देती हैं. जब बच्चा पेट में होता है तो हर मां ऐसी चीजें खाने से बचती हैं, जिससे बच्चे की सेहत पर गलत असर हो. अपनी पसंद की चीजों को छोड़कर हमेशा अच्छी चीजें ही खाती हैं, ताकि बच्चे की हेल्थ अच्छी रहे. फिर बच्चे के बड़े होने तक हर मां अपने बच्चों के खान-पान और सेहत का पूरा ख्याल रखती हैं और इस कारण वे अपनी सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पातीं.

सेहत पर ध्यान न दे पाने से समय के साथ-साथ कुछ बीमारियां का खतरा बढ़ने लगता है इसलिए जरूरी है कि मां की सेहत पर ध्यान दिया जाए. अपनी मां को हमेशा स्वस्थ देखने के लिए और बीमारी से दूर रखने के लिए सभी को उनकी सेहत का ख्याल रखना चाहिए. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप अपनी मां की सेहत ख्याल काफी अच्छे से रख पाएंगे.

1.मेडिकल टेस्ट कराएं

घर के काम, जिम्मेदारियां, टेंशन आदि के कारण मां की सेहत पर गलत असर होता है और समय के साथ कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं. इन बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि समय-समय पर अपनी मां के कुछ मेडिकल टेस्ट कराए जाएं और डॉक्टर को दिखाएं. अगर रिपोर्ट में कुछ गलत निकलता है तो डॉक्टर समय रहते सही इलाज करेंगे जिससे बीमारी खत्म हो सकती है. मैमोग्राम, थायरॉएड, पैप स्मीयर, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि मेडिकल टेस्ट कराते रहें. 

2. मां के खान-पान का रखें ध्यान

सुबह जल्दी उठने से रात के देर से सोने तक मां दिन भर घर के काम करने और अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में ही लगी रहती हैं. ऐसे में वे अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पातीं. कई बार तो वे खाली पेट रहकर भी घर के कामों में लगी रहती हैं. लेकिन ऐसा करना काफी गलत होता है. इसलिए ख्याल रखें कि आपकी मां रोजाना खाना समय पर खा रही हैं या नहीं. उनकी डाइट में फाइबर, प्रोटीन फूड्स, फ्रूट्स, फल, हरी-सब्जियां भी शामिल करने को कहें. 

3. मेंटल हेल्थ का रखें ध्यान

घर की जिम्मेदारियों के कारण हर मां को काफी स्ट्रेस और तनाव रहता ही होगा. इसलिए हमेशा उनकी मेंटल हेल्थ का ध्यान रखें. उनकी टेंशन कम करने की कोशिश करें, कोई ऐसे काम न करें जिससे उन्हें दुख पहुंचे. स्ट्रेस कम करने के लिए योग और प्राणायाम करने के लिए कहें. 

4. मां की फिजिकल एक्टिविटी

दिन भर घर के काम करने से मां की फिजिकल एक्टिविटी काफी हो जाती है. लेकिन इसके दूसरी ओर उन्हें इन कामों से थकान भी हो सकती है. इसलिए मां की दिनचर्या में कुछ फन एक्टिविटीज डालने की भी कोशिश करें. ऐसा करने से उनका मूड सही रहेगा, फिजिकल एक्टिविटी भी हो जाएगी और उन्हें थकान भी नहीं होगी. इसके लिए गार्डनिंग कर सकती हैं, पार्क में घूमने जा सकती हैं आदि.

5. मां को आराम की भी है जरूरत

जैसे-जैसे शरीर की उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे शरीर को अधिक आराम की जरूरत होती है. सुबह जल्दी उठने और रात में देर से सोने के कारण कई बार आपकी मां की नींद पूरी नहीं हो पाती होगी. इसलिए कोशिश करें कि आपकी मां कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें. अगर किसी कारण से रात में पूरी नींद नहीं हो पाती तो दिन में भी 2-3 घंटे की नींद ले सकती हैं. ऐसा करने से थकान को दूर करने में मदद मिलेगी.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें