scorecardresearch
 

Superfoods: सुबह उठकर खाली पेट खाएं ये चीजें, सोहा अली खान भी रोज सुबह खाती हैं ये सुपरफूड

Superfoods: बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खाना रोजाना सुबह उठकर खाली पेट कुछ सुपरफूड्स खाती हैं. इससे उन्हें सेहतमंद रहने में काफी मदद मिलती है. इन फूड्स का आप भी एक्सपर्ट से सलाह लेकर सेवन कर सकते हैं.

X
(Image credit: Instagram/sakpataudi and pixabay) (Image credit: Instagram/sakpataudi and pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोहा अली खान 43 साल की हैं
  • सोहा अपनी डाइट का काफी ख्याल रखती हैं
  • सोहा रोजाना सुबह खाली पेट कुछ चीजें खाती हैं

बॉलीवुड सेलेब्स अपने आपको फिट रखने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं. ऐसे भी कई एक्टर और एक्ट्रेस हैं, जिनकी फिटनेस और अच्छी सेहत देखकर उम्र का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. उसी तरह बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान को देखकर भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि वे 43 साल की हैं. सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक उनकी हर मील काफी हेल्दी रहती है. वे सुबह कॉफी, बटर या जैम के साथ टोस्ट और अंडे लेती हैं जो कि काफी अच्छा फूड कॉम्बिनेशन है.

वे शुरू से ही अपने खान-पान को लेकर काफी सचेत रही हैं, लेकिन कोरोना महामारी के बाद से उन्होंने अपनी डाइट में कुछ ऐसे सुपरफूड्स को जोड़ा है जो न केवल शरीर को पोषण देते हैं बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं. इन फूड का सेवन वे सुबह खाली पेट करती हैं जो उन्हें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. अगर आप भी चाहें तो किसी एक्सपर्ट से लेकर इन चीजों को सुबह खाली पेट खा सकते हैं. 

बादाम (Almonds): शायद ही कोई हो जो बादाम खाने के फायदों के बारे में न जानता हो. बादाम कॉपर, जिंक, आयरन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है. सोहा अपने परिवार को भी रोजाना नाश्ते से पहले बादाम खाने देती हैं. बादाम खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है क्योंकि यह पोषण का खजाना होती है. 

चिया सीड्स (Chia seeds): हर कोई जानता है कि ये छोटे-छोटे बीच कितने फायदेमंद होते हैं इसलिए सोहा भी सुबह खाली पेट चिया सीड्स खाती हैं.  वे उन्हें रात में भिगो देती हैं और सुबह उन्हें खाती हैं. ये पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं. 

पपीता (Papaya): सोहा ने बताया कि उन्हें पपीता काफी पसंद है. इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता है. वे पपीता खाने और नाश्ते के बीच लगभग 45 मिनिट का अंतर रखती हैं.

तरबूज (Watermelon): एक्सपर्ट हमेशा सलाह देते हैं कि सभी को नाश्ते में फलों का सेवन करना चाहिए. इसलिए सोहा भी ब्रेकफास्ट में तरबूज लेती हैं, खासकर गर्मियों में. तरबूज से शरीर हाइड्रेट रहता है और इसे खाने से मीठा खाने की क्रेविंग कम होती है. 

गर्म पानी और शहद (Warm water and honey): सोहा अली खान रोजाना सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद और आधा नींबू मिला कर पीती हैं. उनकी मां भी ऐसा किया करती थीं क्योंकि इससे डाइजेशन अच्छा रहता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें