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Karwa Chauth: सरगी की थाली में रखें ये 6 हेल्दी चीजें, दिन भर रहेगी एनर्जी

देश भर 24 अक्टूबर को करवा चौथ (Karwa Chauth 2021) का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और रात में चांद को देखने के बाद व्रत खोलती हैं. करवा चौथ की शुरुआत सुबह सरगी खाने से शुरू होती है. सास के द्वारा तैयार सरगी (Sargi)खाने के बाद से ही महिलाओं का व्रत शुरु हो जाता है. सरगी में अगर हेल्दी चीजें खाई जाएं तो (Healthy food items) तो व्रत होने के बावजूद पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है और शरीर में अंदर से सेहतमंद रहता है.

सरगी की थाली (Sargi thali) में रखें हेल्दी चीजें सरगी की थाली (Sargi thali) में रखें हेल्दी चीजें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 24 अक्टूबर को है करवा चौथ
  • सरगी को बनाएं हेल्दी
  • दिन भर रहेगी एनर्जी

देश भर 24 अक्टूबर को करवा चौथ (Karwa Chauth 2021) का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और रात में चांद को देखने के बाद व्रत खोलती हैं. करवा चौथ की शुरुआत सुबह सरगी खाने से शुरू होती है. सास के द्वारा तैयार सरगी (Sargi)खाने के बाद से ही महिलाओं का व्रत शुरु हो जाता है. सरगी में अगर हेल्दी चीजें खाई जाएं तो (Healthy food items) तो व्रत होने के बावजूद पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है और शरीर में अंदर से सेहतमंद रहता है. आइए जानते हैं कि करवा चौथ के दिन आपको अपनी सरगी की थाली (Sargi thali) में क्या रखना चाहिए.

नारियल पानी (Coconut water)- दिन की शुरुआत खाली पेट डिटॉक्स वॉटर से से करें. नारियल पानी पीने से पाचन सही रहता है और पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है. नारियल पानी सबसे अच्छा डिटॉक्स वॉटर माना जाता है. ये निर्जला व्रत में ना सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि आपके इलेक्ट्रोलाइट्स को भी संतुलित रखेगा.

भीगे हुए मेवे (Soaked nuts)- दिन भर की एनर्जी के लिए कुछ भीगे हुए मेवे खाएं जैसे कि  5-6 बादाम, 1-2 अखरोट, 3-4 किशमिश. इसके अलावा आप भीगे हुए कद्दू के बीज, तरबूज के बीज, अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीज भी पोषक तत्वों और एनर्जी से भरपूर होते हैं. इन मेवों और सीड्स को रात भर भिगोने से बीजों की त्वचा में मौजूद एंटी-न्यूट्रिएंट फाइटेट्स के पोषक तत्वों का अच्छे से अवशोषण हो जाता है.

साबुत अनाज का आटास सब्जी और दही (Whole grain flours, veggies and curd)- सरगी की थाली में 7 से 11 चीजें शामिल होती हैं. इसमें पराठा, चीला, या डोसा जैसी कार्ब वाली चीजें होती हैं. साबुत अनाज के आटे का उपयोग करके इसे और अधिक पौष्टिक बना सकती हैं. इसे आप अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं. अपनी सरगी की थाली में दही भी शामिल करें.

पनीर और स्टफ्ड रोटी (Paneer or stuffed roti)- सरगी की थाली में ऐसी चीजें होनी चाहिए जिससे पेट फूलने या एसिडिटी जैसी समस्या ना हो. आप स्टफ्ड रोटी को दही और सब्जी के साथ खा सकते हैं. इसके लिए आप घर पर बना पनीर खा सकते हैं. ये प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है और इससे आपका पेट दिन भर रहा रहेगा.

फल (Fruits)- आपकी थाली का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा फल हैं. ये सारे फल तारे और मौसम के हिसाब से होने चाहिए. सरगी में अनार, संतरा, अनानास जैसे खट्टे फल शामिल करें ताकि दिन के दौरान आपको प्यास महसूस न हो क्योंकि खट्टे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है. ये फल डिहाइड्रेशन से बचाते हैं.

सूजी हलवा (Sooji Halwa)- बाजार से लाई चीनी से भरी मिठाईयां खाने की बजाय घर पर बना हलवा खाएं. आप आटा या सूजी का हलवा भी बनाकर खा सकते हैं. फेनियों की जगह आप हाथ से बनी सेवई या भुनी हुई सेवई खा सकते हैं, क्योंकि 'फेनियां' डीप फ्राई होती हैं.

चाय या कॉफी से बचें- सरगी में चाय या कॉफी पीने से बचें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. हालांकि इसकी जगह आप एक गिलास दूध पी सकती हैं. इसके अलावा फ्रेश फ्रूट शेक पीने से भी दिन भर की एनर्जी मिलेगी.

 

 

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