scorecardresearch
 

क्या सच में गर्भावस्था में पपीता खाना हानिकारक होता है?

पपीता का सेवन गर्भावस्था में हानिकारक माना गया है लेकिन हाल में हुए एक शोध के मुताबिक इस बात को पूरी तरह से सही नहीं माना गया है...

X
पपीता पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है पपीता पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है

गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं इस बात को लेकर हमेशा से ही काफी सावधानी बरती जाती रही है. इस समय शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं इसलिए सबसे ज्यादा खानपान का ध्यान रखा जाता है. इस दौरान पपीता खाने की सख्त मनाही होती है, माना जाता है कि इसे खाने से गर्भपात तक हो सकता है और इससे गर्भस्थ शिशु के लिए हानिकारक माना जाता है.

गर्म तासीर के कारण होता है हानिकारक
हालांकि इस बात को लेकर वैज्ञानिकों और डाक्टरों की अलग-अलग राय है. दरअसल पपीता गर्म प्रकृति का होता है और इसका प्रयोग पेट संबंधी रोगों या कब्ज होने पर पेट साफ करने के लिए भी किया जाता है. इसी के चलते यह माना जाता है, कि गर्म तासीर होने के कारण यह गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है.

पका हुआ पपीता है फायदेमंद
इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था में पपीता खाया जा सकता है, अगर वह पूरी तरह से पका हुआ हो और इसका प्रयोग कम मात्रा में किया जाना चाहिए. पूरी तरह से पका हुआ पपीता विटामिन-सी और विटामिन-ई का स्त्रोत होता है और इसमें फाइबर के साथ ही फॉलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो फायदेमंद है.
दूध और शहद के साथ पपीते को मिक्स कर बनाया गया पेय, काफी पौष्ट‍िक होता है, जो गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है.

कच्चा पपीता होता है हानिकारक
पपीता अगर पूरी तरह से पका हुआ नहीं है, जरा भी कच्चा है तो यह बहुत हानिकारक होता है. आधा पका हुआ पपीता बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होता. एक शोध के अनुसार, कच्चे या आधे पके हुए पपीते में लेटेक्स की अधिकता होती है. यह लेटेक्स गर्भाशय के संकुचन के लिए जिम्मेदार हो सकता है. साथ ही पपीते के छिलके और बीज भी गर्भावस्था में बेहद हानिकारक हो सकते हैं.
इन सभी के बावजूद सामान्यत: पपीते को लेकर यह मान्यता है, कि गर्भावस्था में इसका सेवन पूर्ण रूप से हानिकारक होता है. गर्भावस्था में पपीते के सेवन को लेकर अलग-अलग मत हैं लेकिन इस समय पपीते का सेवन करने से पूर्व अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें