scorecardresearch
 

प्रेग्नेंट होने से पहले ही लेना शुरू कर दें ये आहार ताकि...

अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिससे गर्भ धारण करने में आसानी हो और गर्भ की सेहत पर भी कोई बुरा असर न पड़ें.

प्रेग्नेंसी से पहले ही लेना शुरू कर दें ये डाइट प्रेग्नेंसी से पहले ही लेना शुरू कर दें ये डाइट

अगर आप फैमिली प्लान कर रही हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि अगर आप स्वस्थ नहीं होंगी तो इससे बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ेगा. ऐसे में गर्भ धारण करने से पहले ही अपनी सेहत और अपने खानपान पर ध्यान देना शुरू कर दें.

अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिससे गर्भ धारण करने में आसानी हो और गर्भ की सेहत पर भी कोई बुरा असर न पड़ें. गर्भ धारण करने से पहले डाइट में शामिल करें ये चीजें:

1. विटामिन बी लेना है बहुत जरूरी
अगर आप फैमिली प्लान कर रही हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में विटामिन बी का इनटेक बढ़ा दें. हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में, साबूत अनाज में, अंडे में और मांस में विटामिन बी की अच्छी मात्रा होती है.

2. फोलिक एसिड को इग्नोर न करें
फोलिक एसिड एक ओर जहां गर्भ धारण की क्षमता को बढ़ाता है वहीं ये गर्भ के विकास के लिए भी बहुत जरूरी तत्व है. सोयाबीन, आलू, गेंहू, चुकंदर, केला और ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है.

3. शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें
अगर आप गर्भ धारण करने का विचार कर रही हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें. शरीर में पानी की कमी होना यूं भी खतरनाक हो सकता है.

4. डाइट में शामिल करें डेयरी प्रोडक्‍ट
डेयरी प्रोडक्‍ट्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. ये न केवल फर्टिलिटी को बढ़ाने का काम करते हैं बल्क‍ि हड्डियों को भी मजबूती देने का काम करता है. ऐसी महिलाओं को दूध, दही, अंडे और मछली जैसी फर्टिलिटी बूस्ट करने वाली चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

5. विटामिन सी से भरपूर आहार
आमतौर पर माना जाता है कि विटामिन सी के सेवन से सिर्फ संक्रमण से सुरक्षा मिलती है लेकिन विटामिन सी आयरन को सोखने का काम करता है. संतरा, मौसमी, टमाटर और आंवला खाने से विटामिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है.

6. ओमेगा 3 भी है बहुत जरूरी
ऐसी महिलाओं को बादाम, अखरोट और मछली को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. इन तीनों ही चीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड न केवल गर्भधारण करने से पहले लेना जरूरी है बल्क‍ि प्रेग्नेंसी में भी इसे लेना जरूरी है.

7. हरी पत्तेदार सब्जियां और बीटा कैरोटीन लेना है बहुत जरूरी
हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. इनमें आयरन, फोलिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा सब्ज‍ियों के सेवन ये बीटा केरोटीन की भी जरूरत पूरी हो जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें