scorecardresearch
 

Essential supplements for women: 30 की उम्र में महिलाओं को जरूर लेने चाहिए ये 5 सप्लीमेंट्स

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर की जरूरतें भी बढ़ती जाती हैं. डॉक्टर्स और न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार महिलाओं को 30 साल की उम्र के बाद कुछ खास सप्लीमेंट्स जरूर लेने चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में.

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में सप्लीमेंट्स की जरूरत बढ़ जाती है उम्र बढ़ने के साथ शरीर में सप्लीमेंट्स की जरूरत बढ़ जाती है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक उम्र के बाद जरूरी हैं सप्लीमेंट्स
  • जानें शरीर में इनके फायदे
  • महिलाओं को सप्लीमेंट्स की खास जरूरत

शरीर को पूरी तरह सेहतमंद रखने में संतुलित खानपान (balanced diet) की अहम भूमिका होती है. हालांकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर की जरूरतें भी बढ़ती जाती हैं. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार महिलाओं को 30 साल की उम्र के बाद कुछ खास सप्लीमेंट्स जरूर लेने चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में.

फोलिक एसिड (Folic acid)- कोशिकाओं के विकास के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी है. अगर आप 30 साल की हैं या फिर प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो अपनी डाइट में B विटामिन फोलेट की मात्रा बढ़ा दें. इसके सप्लीमेंट्स किसी भी दुकान से खरीदे जा सकते हैं.

आयरन (Iron)- 30 की उम्र में एक जरूरी मिनरल्स आयरन भी है. महिलाओं में आयरन की कमी होने का खतरा ज्यादा होता है. इसकी कमी से शरीर में हर समया थकान महसूस होती है. इसके अलावा आयरन की कमी से इंफेक्शन की संभावना भी बढ़ जाती है.

विटामिन डी (Vitamin D)- विटामिन D अतिरिक्त कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. यह दिल की बीमारियों से बचाता है और वजन घटाने में भी मदद करता है. 30 की उम्र के बाद आप विटामिन D का सप्लीमेंट ले सकती हैं.

मैग्नीशियम (Magnesium)- शरीर के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी है क्योंकि ये शरीर में प्रोटीन और हड्डी बनाने में मदद करता है. ये ब्लड शुगर को भी स्थिर रखता है. मैग्नीशियम की कमी वाली महिलाओं को मांसपेशियों में ऐंठन, थकान,मूड डिसऑर्डर, हाई ब्लड प्रेशर, अनियमित दिल की धड़कन, मितली और मांसपेशियों में कमजोरी का अनुभव होता है.

प्रोबायोटिक्स (Probiotics)- प्रोबायोटिक्स गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के लिए अच्छे होते हैं. ये सप्लीमेंट डायरिया या आईबीएस जैसे पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं. प्रोबायोटिक्स एलर्जी से भी बचाता है. हालांकि किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर पूछ लें. इन न्यूट्रिशन को अपनी डाइट के जरिए ज्यादा लेने की कोशिश करें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें