scorecardresearch
 

US हाउस के लिए चुनी गईं पहली भारतीय अमेरिकी महिला हैं प्रमिला जयपाल...

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2016 में भारतीय मूल की प्रमिला जयपाल को वॉशिंगटन स्‍टेट सीनेटर चुना गया है. जानिए क्‍यों खास हैं प्रमिला जयपाल...

प्रमिला जयपाल प्रमिला जयपाल

प्रमिला जयपाल वॉशिंगटन स्‍टेट सीनेटर हैं. भारत में जन्‍मीं प्रमिला जयपाल ने वाॅशिंगटन स्‍टेट सीनेट में अपने प्रोगेसिव एजेंडा रखकर इतिहास रच दिया है. उन्‍हें US हाउस ऑफ रिप्रेजटेटिव्‍स चुना गया है.

51 साल की जयपाल को वाशिंगटन स्‍टेट से 57 प्रतिशत वोट मिले. इस जीत के बाद प्रमिला ने टि्वटर पर लिखा, 'आपके सहयोग, विश्‍वास और उत्‍साह के लिए धन्‍यवाद.' वे डमोक्रेटिक पार्टी की ओर से चुनी गई हैं. उन्‍हीं की तरह केलिफोर्निया से कमला डी हेरिस को चुना गया है.

अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी हाेंगी मेलेनिया ट्रंप, न्‍यूड फोटोशूट से हुईं थी फेमस

जयपाल का जन्‍म चेन्‍नई में 21 सितबंर 1965 में हुआ और पालन-पोषण इंडोनेशिया और सिंगापुर में हुआ. वे 1982 में अमेरिका पहुंची, उस समय उनकी उम्र 16 साल की थी. उन्‍होंने नार्थवेस्‍टर्न यूनिवर्सिटी से MBA किया. वे वर्ष 2000 में अमेरिकी नागरिक बनीं. उन्‍होंने 'पिलग्रिमेज: वन वूमन रिटर्न टू ए चेंजिंग इंडिया' नाम की किताब भी लिखी, जो मार्च 2000 में प्रकाशित हुई थी.

ट्रक मैकेनिक शांति देवी बनीं औरतों के लिए मिसाल, टायर बदलकर जिंदगी जीने की देती हैं सीख...

जयपाल सीटल में रहती हैं. उनके पति का नाम स्‍टीव है और उनका एक बेटा भी है. इस इलेक्‍शन से पहले वे सीटल में रहकर ही मानव अधिकारों के लिए काम कर रही थीं. इससे पूर्व 2012 तक वे OneAmerica की कार्यकारी निदेशक रहीं. उन्‍हें वित्‍तीय विश्‍लेषक, सामाजिक कार्यकर्ता और लेखक के तौर पर जाना जाता है.

प्रमिला अपना कार्यकाल 3 जनवरी 2017 से संभालेंगी. उन्‍हीं की तरह केलिफोर्निया से कमला डी हेरिस को चुना गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें