scorecardresearch
 

गर्भावस्था में विटामिन लेना हो सकता है खतरनाक भी

जो महिलाएं गर्भावस्था में जरूरत से ज्यादा विटामिन लेती हैं उनके बच्चों को ऑटिज्म होने का खतरा तुलनात्मक रूप से अधिक होता है.

X
गर्भावस्था में विटामिन गर्भावस्था में विटामिन

गर्भावस्था में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा विटामिन और प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है. डिलीवरी के दौरान होने वाली कई समस्याओं को दूर करने के लिए गर्भवती महिलाओं को फॉलिक एसिड लेने की सलाह दी जाती है.

एक शोध के मुताबिक, जो महिलाएं गर्भावस्था में जरूरत से ज्यादा विटामिन लेती हैं उनके बच्चों को ऑटिज्म होने का खतरा तुलनात्मक रूप से अधिक होता है.

अमेरिका के बाल्टोमोर शहर में स्थित जॉन्स होपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों का कहना है कि फॉलिक एसिड की संतुलित खुराक और उसके प्रभावों को जानना बहुत जरूरी है. इससे मां और बच्चे दोनों का ही स्वास्थ्य प्रभावित होता है.

शोध में पाया गया है कि जिन महिलाओं के खून में फॉलिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है उनके बच्चों को सामान्य फॉलिक एसिड वाली महिलाओं के बच्चों की तुलना में ऑटिज्म होने का खतरा दोगुना हो जाता है. वहीं जिन महिलाओं में अत्यधिक विटामिन बी12 होता है, उनकी संतान में ऑटिज्म होने की संभावना तीन गुना बढ़ जाती है.

इसके अलावा जिन महिलाओं में फॉलिक एसिड और विटामिन बी12 दोनों ही अत्यधिक मात्रा में होते हैं, उनकी संतान को यह खतरा 17 गुना अधिक होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें