scorecardresearch
 

Diwali Rangoli Design: दिवाली पर बनाएं रंगोली के ये नए और आसान डिजाइन

रंगोली समृद्धि और मंगलकामना का संकेत देती है और घरों से नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करती है. रंगोली में ज्यादातर स्वस्तिक, कमल का फूल या फिर लक्ष्मी जी के पदचिह्न बनाए जाते हैं. दिये, फूल और रंगों से बनी रंगबिरंगी रंगोली हर घर की शोभा बढ़ाती है.

रंगोली डिजाइन रंगोली डिजाइन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिवाली के बनाई जाती है रंगोली
  • मां लक्ष्मी का होता है स्वागत
  • देखें रंगोली की नई डिजाइन

(Diwali rangoli design 2020) दिवाली (Diwali 2020) के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर रंगाली (Rangoli Design) बनाने की एक खास परंपरा है. दिवाली के दिन घर में मां लक्ष्मी के आगमन के लिए मुख्य द्वार पर रंगोली बनाई जाती है. रंगोली समृद्धि और मंगलकामना का संकेत देती है और घरों से नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करती है.  रंगोली में ज्यादातर स्वस्तिक, कमल का फूल या फिर लक्ष्मी जी के पदचिह्न बनाए जाते हैं.  दिये, फूल और रंगों से बनी रंगबिरंगी रंगोली हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींच लेती है. 

रंगोली बनाने के नियम- दिवाली के दिन मुख्य द्वार के अलावा मां लक्ष्मी की मूर्ति के समक्ष भी एक गोलाकार रंगोली जरूर बनाएं. इस रंगोली पर एक बड़ा सा घी का दीपक स्थापित करें. रंगोली बनाने में पीले रंग का प्रयोग करना चाहिए और काले रंग से बचाव करना चाहिए. मुख्य द्वार की रंगोली के दोनों ओर दीपक जलाना चाहिए, तभी यह जाग्रत होगा. जाग्रत रंगोली से धन के आगमन की संभावना प्रबल हो जाती है. आइए देखते हैं रंगोली की नई डिजाइन जिसे आप आसानी से बना सकते हैं.


 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Meri Sanskriti | Culture (@meri_sanskriti)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by PKs Rangoli (@pks_rangoli)

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Prachi ❤ (@rangolieasy)

 

 

 

 

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by PKs Rangoli (@pks_rangoli)

 

 

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें