scorecardresearch
 
अध्यात्म

Diwali 2020: दिवाली से पहले घर से हटा दें ये 8 चीजें, माना जाता है अशुभ

दिवाली में करें इन चीजों की सफाई
  • 1/9

आज दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है. माना जाता है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी घरों में प्रवेश करती हैं. इस दिन घरों में दीए जलाए जाते हैं ताकि मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. हालांकि इस दिन घर में कई चीजों का होना अशुभ माना जाता है और कहा जाता है कि जिनके घर में ये चीजें होती हैं उनके घर में मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें जिन्हें दिवाली से पहले अपने घर से हटा देना चाहिए.
 

टूटा हुआ कांच
  • 2/9

टूटा हुआ कांच- अगर आपके घर के किसी कोने में टूटा हुआ कांच रखा है या आपकी खिड़की की कांच टूटी हुई है तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल दें और इसकी जगह नई कांच लगवाएं. घर में टूटा हुआ शीशा रखना अशुभ माना जाता है. टूटी कांच घर मे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाती है.

दिवाली से पहले खराब बिजली सही कराएं
  • 3/9

दिवाली से पहले खराब बिजली सही कराएं- अगर आपके घर की कहीं की लाइट खराब है तो दिवाली से पहले इसे ठीक करा लें. दिवाली के समय अंधेरा अशुभता का प्रतीक माना जाता है और इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है.
 

टूटी मूर्ति हटाएं
  • 4/9

टूटी मूर्ति हटाएं- घर में कभी भी टूटी मूर्ति ना रखें. ऐसी मूर्तियां घर में दुर्भाग्य बढ़ाने का काम करती हैं. दिवाली से पहले अपने घर से टूटी मूर्तियों को बाहर कर दें.
 

टूटा फर्नीचर
  • 5/9

टूटा फर्नीचर- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटा हुआ फर्नीचर रखना अशुभ माना जाता है. घर का फर्नीचर हमेशा सही स्थिति में होना चाहिए. वास्तु के अनुसार खराब फर्नीचर का घर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

रुकी हुई घड़ी
  • 6/9

रुकी हुई घड़ी- वास्तु के अनुसार घड़ी को प्रगति का प्रतीक माना जाता है. अगर आपके घर में कोई टूटी या रुकी हुई घड़ी है तो उसे दिवाली से पहले घर से हटा दें. 

छत की सफाई करें
  • 7/9

छत की सफाई करें- दिवाली से पहले लोग घरों की सफाई तो करते हैं पर अक्सर घर की छत को नजरअंदाज कर देते हैं. दिवाली से पहले घर की छत को भी साफ करें और यहां पर पड़े कचरे और फालतू सामान को हटा दें.

फटे जूते-चप्पल
  • 8/9

फटे जूते-चप्पल- दिवाली से पहले घर की सफाई करते समय अपने पुराने और फटे जूते-चप्पलों को बाहर निकालना न भूलें. फटे जूते और चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं.
 

टूटे हुए बर्तन
  • 9/9

टूटे हुए बर्तन- घर में कभी भी टूटे हुए बर्तन ना रखें. इस दिवाली अपने घर से ऐसे बर्तनों को बाहर निकाल दें जो टूटे हुए हैं. टूटे बर्तनों को घर में रखना अशुभ माना जाता है.