scorecardresearch
 

Mughal Garden: मुगल गार्डन जाने से पहले जान लें टिकट-टाइमिंग से जुड़ी जरूरी बातें

मुगल गार्डन में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेसिंग का खास ख्याल रखना होगा और ऑन द स्पॉट आने वाले विजिटर्स को गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी.

Photo Credit: Getty Images Photo Credit: Getty Images
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोशल डिस्टेसिंग का खास ख्याल रखना होगा
  • ऑन द स्पॉट आने वाले विजिटर्स को एंट्री नहीं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से राष्ट्रपति भवन में बना मुगल गार्डन (Mughal Garden) आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है. इसकी जानकारी खुद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी कीर्ति तिवारी ने दी. मुगल गार्डन में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. ऑन द स्पॉट आने वाले विजिटर्स को गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी.

मुगल गार्डन में गुलाब, डेज़ी और लिली के अलावा फूलों और पौधों की हजारों किस्म मौजूद हैं, जिन्हें देखने लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. कोविड-19 के चलते मुगल गार्डन करीब 11 महीनों से भी ज्यादा समय के लिए बंद पड़ा था. अब गार्डन के खूबसूरत नजारे का लुत्फ उठाने वालों को इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी.

कैसे करें बुकिंग- मुगल गार्डन जाने के लिए विजिटर्स राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे.

कितने लोगों को एंट्री- आम लोगों के लिए मुगल गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सात अलग-अलग स्लॉट्स में खोला जाएगा. प्रत्येक स्लॉट में सिर्फ 100 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. गार्डन के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा. एक जगह पर पांच से ज्यादा लोग इकट्ठे न हों और निश्चित दूरी का भी ख्याल रखें. शाम चार बजे के बाद एंट्री नहीं दी जाएगी.

एंट्री गेट पर टेंपरेचर चेक होने के बाद ही कोई शख्स गार्डन में प्रवेश कर सकेगा. बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके अलावा विजिटर्स गार्डन में बैग, कैमरा, ब्रीफकेस, हैंडबैग्स, खाने का सामान, पानी की बोतल आदि भी नहीं ले जा सकेंगे. सैनिटाइजर और पीने के पानी की व्यवस्था गार्डन के अंदर ही की गई है.

मुगल गार्डन की खासियत- बता दें कि दिल्ली का मुगल गार्डन अलग-अलग प्रजाति के सुंदर फूलों और पौधों की वजह से काफी लोकप्रिय है. दिल्ली-एनसीआर के अलावा दूर-दूर से लोग मुगल गार्डन का खूबसूरत नजारा देखने आते हैं. करीब 15 एकड़ में फैला मुगल गार्डन राष्ट्रपति भवन के परिसर में बना हुआ है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें