scorecardresearch
 

क्यों कुछ महिलाओं को नहीं हो पाता प्यार पर भरोसा !

एक ओर जहां कुछ लड़कियां रिलेशनशिप, प्यार, मोहब्ब्त को लेकर तरह-तरह के सपने बुनती हैं वहीं कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं जो रिलेशनशिप शब्द से ही नफरत करती हैं.

X
रिश्तों में विश्वास नहीं कर पातीं कुछ महिलाएं रिश्तों में विश्वास नहीं कर पातीं कुछ महिलाएं

प्यार एक बेहद खूबसूरत एहसास है लेकिन इस बात से हर कोई इत्तेफाक रखता हो, ऐसा भी नहीं है. एक ओर जहां कुछ लड़कियां रिलेशनशिप, प्यार, मोहब्ब्त को लेकर तरह-तरह के सपने बुनती हैं वहीं कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं जो रिलेशनशिप शब्द से ही नफरत करती हैं.

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें किसी के साथ होना पसंद नहीं होता. इसके पीछे वजह ये नहीं होती है कि वे इसे बंधन मानती हैं बल्क‍ि कई दूसरे कारणों को लेकर वो आश्वस्त ही नहीं हो पातीं और रिलेशनशिप को मजबूरी मान बैठती हैं.

महिलाओं की इस सोच के लिए कई वजहें हो सकती हैं:

1. अगर कोई महिला रिलेशनशिप में होने को फंसना मानती है तो इसकी एक खास वजह ये भी हो सकती है कि इससे पूर्व उसे कोई बुरा अनुभव रहा हो. हो सकता है कि इससे पूर्व जब वह किसी के साथ रिलेशन में रही हो तो उसे मानसिक और शारीरिक कष्ट मिला हो. ऐसे में बुरे अनुभवों के चलते कई बार लड़कियां किसी नए रिश्ते में आने से डरती हैं.

2. कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लड़कियों को पता ही नहीं होता कि रिलेशनशिप में होने के क्या फायदे हो सकते हैं. उन्हें लगता है कि किसी रिलेशन में पड़ने पर उनके पास खुद के लिए वक्त ही नहीं रह जाएगा और उन्हें दूसरे के लिए जीना पड़ेगा. ऐसे में वे किसी भी रिलेशनशिप में पड़ने से कतराती हैं.

3. कई बार ऐसी भी होता है कि महिलाएं खुद को लेकर यह यकीन नहीं कर पाती हैं कि वे इस रिश्ते को संभाल पाएंगी. उन्हें लगता है कि यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और इससे बचना ही बेहतर है.

4. कई लड़कियों को लगता है कि उनकी सोच कभी भी किसी से नहीं मिलेगी और वे किसी भी तरह के वाद-विवाद में नहीं पड़ना चाहती हैं. इस वजह से भी उन्हें यह लगता है कि किसी के साथ रिश्ता नाम की मजबूरी को निभाने से बेहतर है कि वे अकेले ही रहें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें