scorecardresearch
 

आखिर क्यों कुछ रिश्ते अंजाम तक नहीं पहुंच पाते?

कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो शुरू तो हो जाते हैं लेकिन अंजाम तक नहीं पहुंच पाते. वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो शुरू तक नहीं हो पाते.

X
प्यार प्यार

कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो शुरू तो हो जाते हैं लेकिन अंजाम तक नहीं पहुंच पाते. वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो शुरू तक नहीं हो पाते. कई बार ऐसा होता है कि दोनों पक्ष समान रूप से एक-दूसरे के प्रति भावनाएं रखते हैं लेकिन फिर भी बात नहीं बन पाती है.

पर क्या आप जानते हैं आखिर क्यों कुछ रिलेशनशिप आगे नहीं बढ़ पाते हैं? हालांकि ऐसा होने की कई वजहें हो सकती हैं लेकिन आप खुद ऐसी किसी परिस्थिति में फंसे हुए हैं तो आपको सोचने की जरूरत है कि आपके रिलेशन में ऐसा होने की क्या वजह हो सकती है.

यहां ऐसी कुछ वजहों का जिक्र है जिसकी वजह से रिश्ते पूरे नहीं हो पाते हैं:

1. लड़की कभी भी प्रतिक्रिया नहीं देती
हो सकता है कि जिस लड़की को आप पसंद करते हैं, वो आपकी पड़ोसी या फिर कॉलेज-मेट हो. आप रोज उसे दूर से देखते हैं और अपना इंटरेस्ट दिखाने की भरपूर कोशिश करते हैं. लड़की भी आपकी बातों और हरकतों पर खुश तो होती है लेकिन खुद अपनी तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं देती. ऐसे में प्रेम कहानी कभी भी आगे नहीं बढ़ पाती. आपके पास भी इतनी हिम्मत नहीं होती है कि आप उसे सामने से जाकर प्रपोज कर दें और लड़की खुद भी कभी पहल नहीं करती. ऐसे रिश्ते आगे बढ़ने से पहले ही खत्म हो जाते हैं.

2. अस्थिरता की स्थिति में
कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो जल्दी फैसले नहीं ले पातीं और ढुलमुल रवैया रखती हैं. ऐसी महिलाएं अस्थिरता लिए हुए होती हैं. अप्रोच किए जाने पर वे बात करती है, मुस्कुराती हैं और अपना इंटरेस्ट भी दिखाती हैं लेकिन तब भी कुछ बात नहीं बन पाती है. ऐसी लड़कियां फैसला लेने में काफी वक्त लेती हैं और अस्थिर होती हैं

3. डर भी होती है एक वजह
वो आपसे बहुत प्यार करती है लेकिन कभी भी इतनी हिम्मत नहीं जुटा पाती है कि अपने घर में आपके संदर्भ में बात कर पाए. आप उसे हर तरह से समझाने की कोशिश करते हैं लेकिन आपके लाख प्रयासों के बावजूद वो आपको कोई न कोई बहाना ही देती है. ऐसी कहानियां शुरू तो हेाती हैं लेकिन कुछ ही दिनों में खत्म भी हो जाती हैं.

4. अहंकार भी है कारण
कई बार अहंकार की वजह से भी कुछ रिश्ते आगे नहीं बढ़ पाते हैं. आप दोनों ही एक-दूसरे को प्यार करते हैं लेकिन इंतजार ही करते रह जाते हैं कि सामने से पहले उस शख्स को प्रपोज करना चाहिए. ऐसे में दोनों ही अपने-अपने अहंकार में दबे रह जाते हैं और प्रेम कहानी का दी एंड हो जाता है.

यहां जो बातें लड़कियों के संदर्भ में कही गई हैं वो लड़कों के संदर्भ में भी हो सकती हैं. कई बार कुछ लड़के अपने जीवन में प्रतिक्रिया शून्य, अस्थिर और डरपोक होते हैं. ऐसे में एक पक्ष की लाख कोशिशों के बावजूद उनकी प्रेम कहानी शुरू होने के साथ ही समाप्त भी हो जाती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें