scorecardresearch
 

Herbs For Joint Pain: घुटनों के दर्द से हैं परेशान? एक बार जरूर ट्राई करें ये जड़ी-बूटियां

घुटनों में दर्द की समस्या का सामना अक्सर सभी लोगों को करना पडज़ सकता है. इसका सामना बुजुर्गों समेत यंग लोगों को भी करना पड़ रहा है. घुटने कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार कुछ चीजों के सेवन से घुटनों में होने वाले दर्द की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जड़ी बूटियों के बारे में बातने जा रहे हैं जो आपके घुटनों के दर्द को ठीक कर सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

X
घुटनों के दर्द में फायदेमंद हो सकती हैं ये चीजें घुटनों के दर्द में फायदेमंद हो सकती हैं ये चीजें

घुटनों में दर्द की समस्या काफी आम है.  घुटनों में दर्द की समस्या का सामना हर उम्र के लोगों को करना पड़ता है. कई बार घुटने में होने वाला दर्द किसी चोट के कारण हो सकता है.  घुटनों के कमजोर होने का एक बड़ा कारण घुटनों को एक साथ जोड़कर रखने वाले 4 लिगमेंट में से एक का डैमेज हो जाना है. इसके अलावा अर्थराइटिस, गठिया  और कई तरह के इंफेक्शन के कारण भी घुटनों में दर्द की  समस्या का सामना करना पड़ता है.  कई प्रकार के मामूली घुटने के दर्द को थोड़ी सी देखभाल करने से ठीक किए जा सकता है. लेकिन कुछ मामलों में घुटने की सर्जरी करने तक की भी नौबत आ सकती हैं.

आप रोजाना जो चीजें खाते हैं उनका भी आपके घुटनों में होने वाले दर्द पर असर पड़ सकता है. बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं जो आपके घुटनों के दर्द को बढ़ा सकते हैं. वहीं,  कुछ चीजों के सेवन से आप अपने घुटनों में होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके घुटने में होने वाला दर्द ठीक हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में - 


हल्दी- हल्दी एक जड़ी बूटी है जिसमें करक्यूमिन होता है,जिससे ना सिर्फ आपके खाने को एक अच्छा पीला रंग मिलता है , बल्कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो घुटने के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.  इसमें एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी, एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जी गुण पाए जाते हैं. सदियों से हल्दी का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता रहा है. इसके अलावा, हल्दी आपकी स्किन, लिवर और पांचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. 


अदरक-दिनभर के स्ट्रेस को कम करने के लिए अदरक वाली चाय काफी फायदेमंद साबित होती है क्योंकि यह आपको रिलेक्स करती है. लेकिन इसके साथ ही अदरक में  एंटी - इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जिसके चलते यह दर्द को आसानी से ठीक कर सकता है. आयुर्वेद में अदरक का इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जाता रहा है. अपने एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

नीलगिरी (यूकलिप्टस)- अगर सूजन के कारण आपके घुटने में दर्द हो रहा है तो नीलगिरी का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप इसे स्किन पर डाइरेक्ट लगा सकते हैं और मालिश भी कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन पर गर्म और ठंडी सेंसेशन होती है. इसका लगातार इस्तेमाल करने से सूजन कम हो सकती है अर्थराइटिस और गठिया के दर्द के लिए भी यह काफी फायदेमंद साबित होता है. 


दालचीनी- भारतीय खाने में दालचीनी का इस्तेमाल काफी ज्यादा मात्रा में किया जाता है. यह खाने में एक अलग टेस्ट लाने के साथ ही आपके घुटनों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है. दालचीनी आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. दालचीनी में  एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके घुटनों के दर्द औक सूजन को कम करते हैं. . इसे आप दही, पनीर या बाकी चीजों में मिक्स करके खा सकते हैं. 


एलोवोरा- एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसलिए, इसे आप अपने घुटनों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  यह सिर्फ घुटनों के लिए ही नहीं, बल्कि डायबिटीज और अस्थमा के इलाज में भी काफी फायदेमंद साबित होता है. इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, एलोवेरा विटामिन में विटामिन ए, सी, ई और बी 12 पाया जाता है. ऐसे में आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें