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सिर्फ हरी सब्जी खाने से कम होता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा? आई नई स्टडी

आमतौर पर माना जाता है कि हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. हरी सब्जियों के सेवन से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में एक ऐसी बात सामने आई है जिससे आप भी हैरान हो सकते है.आइए जानते हैं क्या बताया गया है स्टडी में-

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सिर्फ हरी सब्जियां खाने से कम नहीं किया जा सकता है दिल की बीमारियों का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा (Photo Credit: Pixabay)
सिर्फ हरी सब्जियां खाने से कम नहीं किया जा सकता है दिल की बीमारियों का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा (Photo Credit: Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बैलेंस्ड डाइट से कई बीमारियों का जोखिम कम किया जा सकता है
  • सब्जियां पकाकर खाने से उनके पोषक तत्व मर जाते हैं

सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जों हमे कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. लेकिन क्या सब्जियां खाने से हार्ट रिस्क को कम किया जा सकता है? हाल ही में यूके में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सिर्फ सब्जियों का सेवन अधिक करने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक के रिस्क को कम नहीं किया जा सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि हम क्या खाते हैं, कितना व्यायाम करते हैं, कहां और कैसे रहते हैं, इसका प्रभाव काफी अधिक पड़ता है. उन्होंने यह कहा कि बैलेंस्ड डाइट से कुछ कैंसर सहित कई बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है. 

NHS सहित स्वास्थ्य सलाहकारों द्वारा रोजाना फल और सब्जियों के कम से कम 5 पोर्शन खाने की सलाह दी गई है. ऑक्सफोर्ड और ब्रिस्टल विश्वविद्यालयों और हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय के अध्ययन ने यूके बायोबैंक अध्ययन में भाग लेने वाले लगभग 4 लाख लोगों से उनके आहार के बार में जानने के लिए एक प्रश्नावली भरने के लिए कहा,जिसमें रोजाना वह कितनी मात्रा में पकी और कच्ची सब्जियों का सेवन करते हैं, यह भी पूछा गया. 

इसमें बहुत से लोगों को बताया कि वह रोजाना दो चम्मच कच्ची सब्जियां और 3 चम्मच पकी सब्जियों का सेवन करते हैं. यानी वह दिनभर में कुल 5 चम्मच सब्जियों का सेवन करते हैं. स्टडी में इन सभी लोगों की हेल्थ को 12 साल तक ट्रैक किया गया. शोध में पाया गया कि जो लोग कच्ची सब्जियों का सेवन अधिक करते हैं, उनमें हृदय संबंधित बीमारियों से मरने का रिस्क 15  फीसदी तक कम होता है. लेकिन इसमें लोगों की लाइफस्टाइल भी शामिल थी. उदाहरण के लिए, क्या उन्होंने धूम्रपान किया और कितनी शराब पी, साथ ही साथ उनकी नौकरी, इनकम और पूरी डाइट. ऐसे में रिसर्चर्स ने कहा कि उनकी स्टडी में इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि सिर्फ सब्जियों का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. 

लेकिन ग्लासगो विश्वविद्यालय में मेटाबोलिक मेडिसिन के प्रोफेसर नवीद सत्तार ने कहा कि सब्जियां जैसी फाइबर युक्त चीजें खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है, साथ ही हृदय रोग पैदा करने वाले जोखिम कारकों के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है. वहीं, फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग बहुत सारी कच्ची सब्जियां खाते हैं, उनमें हृदय रोगों का जोखिम कम हो सकता है क्योंकि सब्जियां पकाकर खाने से उनके पोषक तत्व मर जाते हैं. 

 


 

 

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