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Healthy Morning Routine: बॉडी और दिमाग को रखना है फिट तो इन 6 आदतों से करें दिन की शुरुआत

हमारा पूरा दिन कैसा गुजरेगा ये बहुत हद तक हमारे मॉर्निंग रुटीन पर ही निर्भर करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह की कुछ आदतें (Healthy Morning Routine) तनाव दूर करती हैं, मेटाबॉलिज्म सुधारती हैं, रात में अच्छी नींद लाती हैं और शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाती हैं. आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में.

अच्छी आदतों से करें सुबह की शुरुआत अच्छी आदतों से करें सुबह की शुरुआत
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अच्छी आदतों से करें सुबह की शुरुआत
  • शरीर अंदर से बनेगा सेहतमंद
  • अच्छा गुजरेगा पूरा दिन

हमारे दिन की शुरुआत कैसे होती है, इसका असर ना सिर्फ हमारे शरीर बल्कि दिमाग पर भी पड़ता है. हमारा पूरा दिन कैसा गुजरेगा ये बहुत हद तक हमारे मॉर्निंग रुटीन पर ही निर्भर करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह की कुछ आदतें (Healthy Morning Routine) तनाव दूर करती हैं, मेटाबॉलिज्म सुधारती हैं, रात में अच्छी नींद लाती हैं और शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाती हैं. आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में.

खूब सारा पानी पिएं- आपका शरीर हर समय काम करता रहता है. यहां तक कि सोते समय भी. सुबह सोकर उठने के बाद शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है और इसे रिचार्ज करने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए सुबह-सुबह खुद को रिहाइड्रेट करें. उठने के बाद गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे पेट से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं होती है, डिहाड्रेशन से होने वाली बीमारियां नहीं होती हैं और शरीर अंदर से सेहतमंद रहता है.

नींबू-अदरक वाली ग्रीन टी- ईंधन के रूप में शरीर को पानी मिलने के बाद एक्टिव होने और अपने वजन पर काम करें. नींबू और अदरक वाली ग्रीन टी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो मेटाबॉलिक में सुधार कर फैट को तेजी से कम करती है. अदरक अपच और गैस की समस्या दूर करता है. वहीं नींबू से शरीर को विटामिन C मिलता है. लगातार तीन दिन तक ये ग्रीन टी पीने से आप खुद के अंदर एक अच्छा बदलाव महसूस करेंगे.

ब्रेकफास्ट पर दें ध्यान- न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, आपको अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए. हालांकि ज्यादातर लोग ऑफिस की भागदौड़ में ब्रेकफास्ट पर सही ध्यान नहीं दे पाते हैं. वहीं कुछ लोग तो बस सुबह चाय से ही काम चला लेते हैं. ठीक से नाश्ता ना करना या ब्रेकफास्ट मिस कर देने से मेटाबॉलिज्म खराब होता है और बॉडी फंक्शन भी काम नहीं कर पाता है. अपने ब्रेकफास्ट के बारे में पहले से ही प्लान कर लें और ऐसी चीजें लें जो हेल्दी होने के साथ जल्दी बन जाएं. 

जल्दी एक्टिव हो जाएं- उठते ही खुद को जिम या रनिंग के लिए तैयार करना एक मुश्किल भरा काम होता है लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार फिजिकल एक्टिविटी से दिन की शुरुआत करना हमेशा अच्छा होता है. इससे एंडोर्फिन हार्मोन बनता है जिसे हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है. इसकी वजह से मूड अच्छा रहता है और दिन की शुरुआत बेहतरीन तरीके से होती है. सुबह में हेल्दी वर्कआउट की आदत डालें.

किताब पढ़ें- सुबह-सुबह अखबार या कोई मैगजीन पढ़ने की कोशिश करें. इससे मन हल्का होता है और दिमाग केंद्रित रहता है. आप अपने विचारों को लिखने की भी कोशिश कर सकते हैं. इससे लक्ष्य और प्राथमिकताओं में स्पष्टता आती है. ये आदत एक तरह से थेरेपी का काम करती है और यादाश्त भी बढ़ाती है. हालांकि अगर आपको सुबह समय नहीं मिलता है तो आप ये काम शाम को या अपने सुविधानुसार भी कर सकते हैं.

जरूरी फैसले एक रात पहले कर लें- हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सुबह की जरूरी चीजों के बारे में एक रात पहले ही फैसला कर लेना चाहिए. कोई भी जरूरी निर्णय लेने के लिए सुबह का वक्त अच्छा नहीं माना जाता है. सुबह-सुबह किसी चीज पर बहुत ज्यादा दिमाग लगाने से तनाव होता है ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. इससे काम करने की क्षमता भी धीमी हो जाती है. रात में जरूरी निर्णय ले लेने से नींद अच्छी आती है और सुबह के समय आप रिलैक्स महसूस करते हैं.

 

 


 

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