scorecardresearch
 

क्या आप जानते हैं बालों को खूबसूरत रंग देने वाली कमाल की इन आम चीजों के बारे में

अगर बालों को कलर करना चाहती हैं तो घर में ही नेचुरल तरीके से बिना कोई नुकसान पहुंचाए इनको कलर कर सकती हैं.

Hair coloring natural way Hair coloring natural way

बालों को कलर करना चाहती हैं लेकिन पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट और साइड इफेक्‍ट के बारे में सोचकर ही आप घबराती हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. घर में भी आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से बिना कोई नुकसान पहुंचाए कलर कर सकती है:

कॉफी: बालों को ब्राउन शेड में कलर करने के लिए कॉफी से बेहतर कोई ऑप्‍शन नहीं है. कॉफी को मेंहदी में डालकर या फिर पानी में कॉफी को मिलाकर भी बालों में लगा सकती हैं.

चुकंदर और गाजर: बालों में बर्गंडी रंग देने के लिए गाजर का रस निकाल कर एक घंटे के लिए बालों पर अप्‍लाई करें. इससे बालों में बहुत अच्‍छा शेड आता है. अगर इस रंग को और गहरा करना चाहती हैं तो इसमें चुकंदर का रस मिलाकर अप्‍लाई करें. आप अपने बालों की खूबसूरती देखकर हैरान रह जाएंगी.

नीबू: बालों की कलरिंग के लिए नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. हालांकि नींबू का असर कुछ देर से होता है, लेकिन यह बहुत ही कारगर होता है. लाइट ब्राउन कलर देने के लिए नींबू का रस बालों में अप्‍लाई करना चाहिए.

अखरोट का छिलका: अपने बालों के ब्राउन कलर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए आप अखरोट के छिलके का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. अखरोट के छिलके को पीस लें और उसे आधे घंटे तक धीमी आंच पर उबालें. उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें और फिर अपने बालों में अप्‍लाई करें. तकरीबन एक घंटे बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें.

मेहंदी: मेहंदी लगाना बालों की कलर करने का ही एक अच्छा और बेहतरीन ऑप्शन है. मेहंदी से बालों की कंडीशनिंग भी हो जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें