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हमारी 3 गलतियां, जो छीन रही हैं सेहत

अपने घरों में हम रोज ऐसी तीन गलतियां कर बैठते हैं, जो उस न्यूट्रिशन को हमसे छीन लेती हैं जिसके लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं!

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अपने घरों में हम रोज ऐसी तीन गलतियां कर बैठते हैं, जो उस न्यूट्रिशन को हमसे छीन लेती हैं जिसके लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं!

1. काटने के बाद सब्जियों को धोना
क्या है दिक्कत: ऐसा करने से पानी के साथ घुलने वाले पोषक तत्व हम खो देते हैं. इनमें विटामिन बी, विटामिन सी, सोडियम और पोटैशियम को शामिल किया जा सकता है.
क्या करना सहीः सब्जियों को कुछ वक्‍त के लिए पानी में भिगो लें. उसके बाद सुखा लें और तब काटें.



2. ज्यादा पकाना
क्या है दिक्कतः जब सब्जियां जरूरत से ज्यादा उबाली या पकाई जाती हैं तो सिर्फ कार्बोहाइड्रेट और फैट रह जाते हैं. विटामिन आंच नहीं सह पाते.
क्या करना सहीः सब्जियां तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें उबालना है.



3. खाते वक्‍त पानी पीना
क्या है दिक्कतः इससे शरीर में पचाने में मदद देने वाली द्रव्यों की ताकत कम होती है. साथ ही पोषक तत्वों के शरीर तक पहुंचने का रास्ता भी रुकता है. ऐसा करने से एसिड रिफ्लेक्स और हार्टबर्न हो सकते हैं.
क्या है सहीः पानी के बजाय खाते वक्‍त छाछ, लस्सी, बटरमिल्क और फलों का जूस ट्राई कीजिए.

सौजन्‍य: NewsFlicks

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