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मैगी से भी जल्‍दी बन जाते हैं ये 8 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

ऑफिस या कॉलेज से घर लौटकर जोरों की भूख का इलाज मैगी अब जहर बन चुकी है. यहां कुछ ऐसे स्नैक्स विकल्प के तौर पर पेश किए जा रहे हैं जिन्हें आप मैगी से भी कम समय में आसानी से बना सकती हैं.

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सिंगल रहने वाला या फिर हॉस्टल में रहने वाला कोई भी शख्स इस बात से इंकार नहीं कर सकता है कि मैगी के बैन होने से उसके जीवन पर असर नहीं पड़ा है. ऑफिस या कॉलेज से घर लौटकर जोरों की भूख का इलाज मैगी अब जहर बन चुकी है.

पर चलिए जो हो गया सो गया, जहर खाने से बेहतर है कि दूसरे विकल्प तलाशे जाएं. यहां कुछ ऐसे स्नैक्स विकल्प के तौर पर पेश किये जा रहे हैं  जिन्हें आप मैगी से भी कम समय में आसानी से बना सकती हैं.

1. भुजिया सैंडविच
आपने कई तरह की सैंडविच ट्राई की होंगी पर क्या कभी भुजिया सैंडविच ट्राई की है? नहीं, तो एकबार खाकर देखिए. बनाना भी बिल्कुल आसान है. बाजार से कोई भी चटपटी भुजिया लाकर दो ब्रेड के बीच में अच्छे से फैला दीजिए. तैयार है भुजिया सैंडविच.

2. बिस्किट केक
अगर आपके पास बिस्किट है तो आप उसे केक बना सकती हैं. फटाफट से फ्रीज में रखा चीज या जैम निकालिए और उसे बिस्कुट पर लगा दीजिए. दूसरे बिस्किट को इस स्प्रेड के ऊपर रख दीजिए. लीजिए बन गया बिस्किट केक.

3. मसाला मूंगफली
बाजार से कुछ भूनी हुई मूंगफली लेते आइए. अगर मूंगफली कच्ची भी है तो उसे भूनने में पांच से सात मिनट ही लगेंगे. जब मूंगफली भून जाए तो प्याज को बारीक काटकर उसमें डाल दें. नमक और हरी मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार डाल दें. लीजिए तैयार है आपका हेल्दी मूंगफली स्नैक.

4. सत्तू का घोल
अगर आपको जोरदार भूख लगी है और गैस जलाने का मन नहीं कर रहा तो सत्तू का घोल आपके लिए बेस्ट है. अच्छी बात ये है कि ये पेट के लिए अच्छा भी है और भारी होने की वजह से पेट भी भर जाता है. आप चाहें तो इसे स्पाइसी बनाने के लिए कुछ बारीक कटे प्याज और अचार का मसाला भी डाल सकते हैं.

5. ऐग-फ्राई
अगर प्याज काटना, अंडा फेटना आपको मेहनत का काम लगता है तो ऐग फ्राई आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अंडे को उबलने के लिए रख दें. अंडा उबल जाए तो उसका छिलका उतार लें. पैन में बटर डालें और अंडे को फ्राई कर लें. नमक, चाट मसाला डालकर खाएं.

6. हाफ फ्राई
अंडे की कुछ डिशेज इतनी आसान हैं कि पलक झपकते ही बन जाती है ओर हाफ फ्राई उन्हीं में से एक है. पैन में तेल डाला, अंडा फोड़ा धीमी आंच पर आधा पकाया और लीजिए तैयार है आपका हेल्दी स्नैक.

7. दलिया
अगर आप हेल्थ को लेकर बहुत जागरुक हैं तो दलिया आपकी पसंदीदा डाइट्स में से एक होगी. बाजार में भूनी हुई दलिया आसानी से मिल जाती है, गर्म दूध में अपने स्वाद के अनुसार चीनी डाल दीजिए. उसी बाउल में दलिया भी डाल दीजिए. जब तक आप हाथ-मुंह धोकर फ्रेश होगें, दलिया फूल चुकी होगी और खाने के लिए तैयार होगी.

8. ओट्स
दलिया की ही तरह आप ओट्स भी खा सकते हैं. अगर चाहें तो कुछ ड्राई फ्रूट्स भी डाल लें. स्वाद तो बढेगा ही, सेहत के लिए भी ये लाजवाब है.

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