scorecardresearch
 

शहद और दालचीनी के इस्तेमाल से घटाएं वजन

शहद में मिलने वाला फ्रक्टोज अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार हॉर्मोन्स की मात्रा को बढ़ाता है. वहीं, दालचीनी का सेवन मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर देता है जिससे ज्यादा कैलोरीज बर्न होती हैं.

शहद और दालचीनी शहद और दालचीनी

आज के समय में बढ़ा हुआ वजन एक आम समस्या बन चुकी है. हर कोई वजन कम करके फिट रहना रहना चाहता है. फिट होने का संबंध न केवल स्वास्थ्य से है बल्क‍ि आकर्षक व्यक्त‍ित्व के लिए भी यह बहुत जरूरी है.

अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. कुछ जिम का सहारा लेते हैं, कुछ योग अपनाते हैं और कुछ दवाइयों पर भरोसा करते हैं. सभी की यह ख्वाहिश होती है कि वजन जितनी जल्दी कम हो जाए, उतना बेहतर.

पर वजन कम हो जाना, जादू नहीं है. इसके लिए आपको कुछ जरूरी परहेज और प्रयास करने की आवश्यकता है. इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिन्हें आजमाकर आप बढ़ी हुई चर्बी कम कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए शहद के साथ दालचीनी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. शहद में पाए जाने वाले तत्व वजन घटाने में सहायक होते हैं.

शहद में मिलने वाला फ्रक्टोज वजन घटाने में सहायक होने के साथ ही ऊर्जा के स्तर को भी बरकरार रखता है. यह अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार हॉर्मोन्स की मात्रा को बढ़ा देता है. रही बात दालचीनी की तो यह मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर देती है जिसकी वजह से कैलोरीज ज्यादा और जल्दी बर्न होती हैं.

वहीं दालचीनी का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने का काम करता है. आप चाहें तो दालचीनी और शहद को इन तरीकों से इस्तेमाल में लाकर वजन घटा सकते हैं:

1. शहद, दालचीनी और पानी
वजन कम करने के लिए आप शहद, दालचीनी और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बेहद आसान और कारगर उपाय है. उबले हुए पानी में समान मात्रा में दालचीनी और शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें. इस पेय को खाली पेट पीने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

2. शहद और दालचीनी
शहद और दालचीनी को एक साथ इस्तेमाल में लाकर भी वजन घटाया जा सकता है. दालचीनी को बारीक पीस लें और इसे शहद में मिलाकर खाएं. हर रोज एक चम्मच ये पेस्ट खाने से कुछ ही दिनों में परिणाम नजर आने लगेंगे.

3. शहद, दालचीनी और नींबू का रस
वजन कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर है. नींबू के रस को दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल में लाने से दोगुना फायदा होता है. वजन कम करने के साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखने में मददगार होता है.

4. शहद, दालचीनी और ग्रीन टी
वजन कम करने के लिए बहुत से लोग ग्रीन टी पर भरोसा करते हैं. इसे शहद और दालचीनी के साथ मिलकार पीने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. आप हर रोज इसे खाली पेट ले सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें