scorecardresearch
 

शराब की तलब को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

किसी भी नशे को लत बनने में वक्त नहीं लगता है और फिर एक समय ऐसा आता है जब इंसान इसकी चंगुल में फंसकर तिल-तिल कर मरने लगता है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप अपनी इस लत पर काबू पाएं.

शराब की लत पर ऐसे करें काबू शराब की लत पर ऐसे करें काबू

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे यह नहीं पता होगा कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है. पर एकबार जब शराब पीने की लत लग जाती है तो उसे छोड़ पाना बहुत ही मुश्क‍िल हो जाता है. इंसान बहुत बार चाहता है कि वह इस गंदी आदत को छोड़ दे लेकिन उसका खुद पर नियंत्रण ही नहीं रह जाता.

किसी भी नशे को लत बनने में वक्त नहीं लगता है और फिर एक समय ऐसा आता है जब इंसान इसकी चंगुल में फंसकर तिल-तिल कर मरने लगता है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप अपनी इस लत पर काबू पाएं.

हालांकि कई ऐसे मामले हैं जिनमें लोगों ने इस बुरी आदत पर जीत पाई है लेकिन इतना जरूर है कि इसके लिए बहुत अधिक संयम और धैर्य की जरूरत होती है. कई मामलों में तो लोगों ने खुद ही शराब की लत पर काबू कर लिया है पर कई मामले ऐसे भी हैं जिनमें उन्होंने डॉक्टरों की मदद से इस छोड़ा है. बाजार में कई ऐसी दवाइयां मौजूद हैं जो ये दावा करती हैं कि उनके इस्तेमाल से नशे की लत छूट जाती है. पर कई ऐसे मामले भी हैं जिनमें असफलता मिली है.

अगर आपको भी शराब के नशे की लत है तो सबसे पहले आपको खुद को सकरात्मक बनाने की जरूरत है. आप चाहें लाख दवाइयां या फिर डॉक्टरी सलाह ले लें पर जब तक आपका मन मजबूत नहीं है, आप कुछ भी नहीं कर सकते.

जब भी आपको शराब की लत सताए, आप ये उपाय अपना सकते हैं:

1. किसी दूसरे काम में खुद को उलझाने की कोशिश करें
यह बेहद कारगर और भरोसेमंद उपाय है. अगर आपको शराब पीने की तलब महसूस हो रही है तो सबसे पहले खुद को किसी दूसरे काम में उलझाने की कोशिश कीजिए. आप चाहें तो पास के ही किसी पार्क में टहलने जा सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं या फिर व्यायाम का सहारा ले सकते हैं.

2. अपनों के साथ वक्त बिताएं
शराब की लत छोड़ने के लिए अगर आप अपनों की मदद लें तो और भी अच्छा रहेगा. जब भी आपको शराब पीने की लत महसूस हो अपनों के बीच बैठ जाइए और उनके साथ समय बिताने की कोशिश कीजिए. धीरे-धीरे आपका खुद पर काबू बढ़ने लगेगा और आप एक बेहतर जिंदगी की ओर बढ़ चलेंगे.

3. अतिरिक्त मात्रा में शुगर लेकर
कई बार ऐसा भी होता है कि लोगों को शराब की तलब और शु्गर खाने की इच्छा के बीच अंतर ही नहीं समझ आता है. ऐसे में अगर आपको शराब पीने की लत महसूस हो रही हो तो आप किसी शुगर ड्रिंक का भी सहारा ले सकते हैं.

4. निश्च‍ित अंतराल पर खाना
इस तरह की समस्या से जूझने वाले ज्यादातर लोगों का कहना है कि जब वे भूखे होते हैं तो उन्हें शराब पीने की तलब ज्यादा महसूस होती है. ऐसे में इससे पहले कि शराब पीने की लत आप पर हावी हो, कोशि‍श कीजिए कि आपका पेट कभी भी खाली नहीं होने पाए. इसके अलावा प्रतिदिन के हिसाब से 6 से 8 गिलास पानी पीना भी बहुत जरूरी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×