scorecardresearch
 

चावल का पानी पीने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है. चावल में मौजूद सारे पोषक तत्व इसमें घुले होते हैं और इसके सेवन से वो सारे पोषक तत्व आपको तरल रूप में मिल जाते हैं.

चावल का पानी पीने के फायदे चावल का पानी पीने के फायदे

आज के समय में ज्यादातर घरों में चावल पकाने के लिए प्रेशर कूकर या फिर इलेक्ट्रिक कूकर का इस्तेमाल किया जाता है पर  पहले के समय में लोग खुले और गहरे बर्तनों में चावल पकाया करते थे.

हालांकि कुछ ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग इसी तरह चावल पकाते हैं. इस तरह से चावल पकाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे चावल के पानी को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. चावल के पानी को कई जगहों पर माड़ के नाम से भी जाना जाता है.

चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है. चावल में मौजूद सारे पोषक तत्व इसमें घुले होते हैं और इसके सेवन से वो सारे पोषक तत्व आपको तरल रूप में मिल जाते हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो सप्ताह में एकबार चावल का पानी पीना अच्छी सेहत का उपाय है. चावल का पानी सेहत के साथ ही दिनभर के कामों को सक्रियता से करने के लिए ऊर्जा देने का भी काम करता है.

चावल का पानी पीने के फायदे:
1. चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है. ये शरीर को दिनभर के कामों को करने के लिए ऊर्जावान बनाए रखता है.

2. चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है. ये तत्व त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है. सूरज की गर्मी से बचाव के लिए भी चावल का पानी पी सकते हैं.

3. अगर आपको दस्त हो रही हैं तो भी चावल का पानी पीना फायदेमंद रहेगा.

4. गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारे शरीर का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है. गर्मियों में चावल का पानी पीने से डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है.

5. चावल का पानी डायरिया की रोकथाम में भी फायदेमंद होता है. भारत के कई इलाकों में बच्चों को चावल का पानी दिया जाता है.

6. चावल के पानी में हीलिंग का गुण होता है. कई छोटे-बड़े संक्रमण में भी इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें