scorecardresearch
 

आंखों के लिए वरदान है केला

केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

हर रोज एक केला खाना है फायदेमंद हर रोज एक केला खाना है फायदेमंद

हर रोज एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर हो जाता है. हाल में हुए एक शोध के मुताबिक, हर रोज एक केला खाना आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. शोधकर्ताओं के अनुसार, केले में कैरेटोनॉइड नामक यौगिक पाया है. कैरेटोनॉइड फलों और सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है. खाने के बाद लीवर में जाकर ये विटामिन ए में बदल जाता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

इससे पहले भी एक शोध में ये साबित हो चुका है कि कैरेटोनॉइड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारियों और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं.

अध्ययन के अनुसार, केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से कारा एल मोर्टिमर और अन्य शोधार्थियों ने इस शोध के लिए केले की दो किस्मों का अध्ययन किया था. उन्होंने पाया कि हल्के पीले और कम-कैरोटिनॉइड वाले कैवेंडिश किस्म के केले कैरोटिनॉइड के अणुओं को तोड़ने वाले अधिक एंजाइमों का उत्पादन करते हैं.

यह शोध 'जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री' (एसीएस) में प्रकाशित हुआ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें