scorecardresearch
 

केसर खाने के इन फायदों से आप होंगे अनजान...

केसर अपनी खुशबू और गुणों के लिए जाना जाता है. इसका इस्तेमाल सौंदर्य निखारने और खाने का जायका बढ़ाने के लिए खूब किया जाता रहा है. क्या आप जानते हैं कि केसर हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है...

केसर सेहत के साथ ही सौंदर्य बढ़ाने के भी काम आता है केसर सेहत के साथ ही सौंदर्य बढ़ाने के भी काम आता है

केसर का इस्तेमाल अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. केसर का उपयोग ब्यूटी प्रोड्क्टस और मेडिसन में भी किया जाता है. इसके सेहतमंद फायदों के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है.

आइए जानें, केसर के 5 ऐसे ही सेहतमंद फायदों के बारे में...

1. पाचन क्रिया को बनाए बेहतर
केसर पेट संबंधित बीमारियों के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप बदहजमी, पेट-दर्द, पेट में मरोड़, गैस, एसिडिटी आदि बीमारियों से परेशान हैं तो केसर आपको इनसे राहत दिला सकता है.

2. पीरियड्स के दर्द में रामबाण
केसर का नियमित सेवन करने से महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या का समाधान भी होता है. पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं जैसे: गर्भाशय की सूजन, पेट और शरीर के दर्द से राहत दिलाता है.

3. दिमाग करे तेज
केसर को चन्दन के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाने से सिर, आंखों और दिमाग को ठंडक पहुंचती है और दिमाग भी तेज होता है.

4. सिर दर्द से राहत
अगर आप अक्सर ही सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो चंदन और केसर को मिलाकर सिर पर इसका लेप लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है.

5. आंखों रोशनी बढ़ाने में लाभकारी
केसर आंखों की परेशानी को दूर करने में भी मददगार होता है. हाल में हुए एक शोध में इस बात को साबित किया गया है कि केसर के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद ठीक करने में भी मदद मिलती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें