scorecardresearch
 

कितना सही है एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करना?

शायद आपको पता न हो लेकिन एल्युमिनियम फॉयल में रखा खाना खतरनाक हो सकता है. जब हम किसी गर्म चीज को इसमें लपेटते हैं तो एल्युमिनियम गर्म हो जाता है और इसमें प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है. जिसके चलते एल्युमिनियम के कुछ अंश खाने में भी मिल जाते हैं.

एल्युमिनियम फॉयल एल्युमिनियम फॉयल

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो रोटी या पराठे को गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं? बीते कुछ सालों में एल्युमिनियम फॉयल का प्रयोग काफी बढ़ा है. रोटी या पराठे को इसमें लपेटते समय हमें यही लगता है कि इसमें रखी चीजें सेफ और फ्रेश बनी रहेंगी लेकिन क्या सच्चाई भी यही है...

शायद आपको पता न हो लेकिन एल्युमिनियम फॉयल में रखा खाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. जब हम किसी गर्म चीज को इसमें लपेटते हैं तो एल्युमिनियम गर्म हो जाता है और इसमें प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है. जिसके चलते एल्युमिनियम के कुछ अंश खाने में भी मिल जाते हैं.

हालांकि हम सभी के घर में किसी न किसी रूप में तो एल्युमिनियम का इस्तेमाल होता ही है लेकिन एल्युमिनियम का बहुत अधि‍क इस्तेमाल हड्ड‍ियों को कमजोर बना सकता है. ऐसे में एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का विकास ध्यान रखें:

1. फॉयल पेपर में बहुत गर्म खाना रैप नहीं करें. ऐसे में एल्युमिनियम पिघलकर खाने में मिल जाएगा. जिससे अल्जाइमर और डिमेंशिया होने का खतरा भी बढ़ सकता है. इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी के फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें.

2. एसिटिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से बचें. इससे चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं या फिर उनका केमिकल बैलेंस भी बिगड़ सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें