scorecardresearch
 

डेस्क जॉब के बावजूद इन तरीकों को अपनाकर आप भी रह सकते हैं फिट

आप फिट तो रहना चाहते हैं पर जिम जाने में असमर्थ हैं और आपका ज्यादातार वक्त डेस्क पर काम करने में बीतता है तो विशेषज्ञों की राय है कि आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और थोड़ा बहुत वर्कआउट जरूर करें.

X
symbolic image symbolic image

आप फिट तो रहना चाहते हैं पर जिम जाने में असमर्थ हैं और आपका ज्यादातार वक्त डेस्क पर काम करने में बीतता है तो विशेषज्ञों की राय है कि आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और थोड़ा बहुत वर्कआउट जरूर करें. अंकुर शर्मा, प्लैटिनम पर्सनल ट्रेनर, फिटनेस फर्स्ट के कुछ टिप्स:

-अगर आप ज्यादातर ऑफिस में रहते हैं तो चलना, सैर करना या साइकिल चलाना बेहतर है. अगर आपका ऑफिस दूर है और आप सार्वजनिक वाहन का प्रयोग करते हैं तो कुछ स्टॉप पहले उतर जाइए या अपना वाहन है तो उसे ऑफिस से थोड़ी दूरी पर पार्क कीजिए. जिससे आप थोड़ी दूर पैदल चल सकें.

-लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें. इसके लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. यह आपको फायदे के लिए ही है. सीढ़ियों पर चलना सबसे अच्छा व्यायाम है. इससे आपके रक्त संचार में सुधार आएगा और अनावश्यक कैलोरी भी जल जाएगी.

-ऑफिस में आसानी से किए जाने वाले व्यायाम कर सकें तो बढ़ि‍या रहेगा.

-लंबे समय तक बैठने से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है जिसे दूर करने के लिए आप अपने घुटने, कमर और छाती की मांसपेशियों का व्यायाम कर सकते हैं.

-एक पैर पर खड़े होना और पेल्विक ब्रिज स्थिरता बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है.

-ऑफिस की कुर्सी पर बैठना और दीवार पर अपने शरीर का धक्का लगाना.

इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें