scorecardresearch
 

क्या आप जानते हैं ब्रेकफास्ट करना इतना जरूरी क्यों है?

अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल और दौड़-भाग की वजह से हम अक्सर सुबह का ब्रेकफास्ट मिस कर देते हैं. शुरू में तो ये एक-दो दिन ही होता है लेकिन बाद में ये रोज की आदत बन जाती है.

X
symbolic image symbolic image

अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल और दौड़-भाग की वजह से हम अक्सर सुबह का ब्रेकफास्ट मिस कर देते हैं. शुरू में तो ये एक-दो दिन ही होता है लेकिन बाद में ये रोज की आदत बन जाती है. हम सोचते हैं कि एक वक्त नहीं खाया तो कोई बात नहीं दोपहर में हम पूरा खाना खा लेंगे पर शायद ही आपको पता हो कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर पड़ता है.

1. एसिडिटी की समस्या: बिना कुछ खाए घर से निकलने पर एसिडिटी की समस्या हो सकती है क्योंकि पूरी रात आपके पेट में कुछ भी नहीं गया होता है और सुबह भी आप बिना आप कुछ खाए ही घर से बाहर निकल आए हैं. अगर आप घर से निकलते वक्त थोड़ा कुछ भी खा लेते हैं तो एसिडिटी की समस्या नहीं होगी.

2. उपापचय की क्रिया पर असर: जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कम होता है. साथ ही शुगर लेवल भी. सुबह का नाश्ता इसे दोबारा से संतुलित करने का काम करता है. पोषक तत्वों से पूर्ण एक संपूर्ण नाश्ता आपको स्वस्थ रखने के साथ ही आपकी उपापचय की क्रिया को भी नियत करता है.

3. ऊर्जा के लिए: हम सभी के शरीर में सुबह के वक्त कुछ कम ऊर्जा होती है और सुबह के हमारे आलस्य की भी यही प्रमुख वजह होती है. पर अगर आप सुबह का ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं तो आपकी ऊर्जा का स्तर और गिरता ही जाता है. जिससे आपको कमजोरी महसूस हो सकती है.

4. ध्यान केंद्रित करने में परेशानी: सुबह का नाश्ता स्किप कर देने से ऊर्जा की पूर्ति नहीं हो पाती है. जिस वजह से ऑफिस पहुंचकर भी आप पूरे ध्यान से अपना काम शुरू नहीं कर पाते हैं.

5. स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव: ऐसा देखा गया है कि जो लोग नियमित रूप से नाश्ता करते हैं वो नाश्ता नहीं करने वालों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होते हैं. ऐसा सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि उनके शरीर को समय से ऊर्जा प्राप्त हो जाती है जिसकी वजह से अन्य शारीरिक क्रियाएं सुचारू रूप से चलती रहती हैं.

6. वजन बढ़ना: अगर आप सुबह पौष्टिक नाश्ता लेते हैं तो इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. ऐसा पाया गया है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं वे नाश्ता करने वालों की तुलना में जल्दी मोटे होते हैं.

7. दिमागी सक्रियता के लिए: दिमाग को काम करने के लिए भी ऊर्जा की जरूरत होती है. अगर आप अपना नाश्ता सही से नहीं करते हैं तो दिमाग को एनर्जी नहीं मिल पाती है और उसकी सक्रियता पर असर पड़ता है.

8. मधुमेह: जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते है उनमें मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है. खासतौर पर महिलाओं में ऐसा होने का खतरा सबसे अधिक होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें