scorecardresearch
 

रूप निखारने के लिए कीजिए एलोवेरा का इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे से बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगे हैं तो आपको अभी से एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए.खूबसूरती निखारने में इसके और भी फायदे हैं. 

एलोवेरा के फायदे एलोवेरा के फायदे

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि एलोवरेा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. त्वचा की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और नेचुरल उपाय है. एक ओर जहां एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है वहीं यह त्वचा को पोषित करने का भी काम करता है.

अगर आपके चेहरे से बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगे हैं तो आपको अभी से एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. साथ ही दाग-धब्बे हो जाने पर, पिंपल्स हो जाने पर, कट जाने पर, सन बर्न हो जाने पर और रिंकल्स हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल बहुत कारगर होता है.

हालांकि जरूरी नहीं है कि हर एक की त्वचा इसे उसी रूप में स्वीकार करे. इसलिए एलोवेरा को इस्तेमाल करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह जरूर ले लें या फिर पैच टेस्ट करके देख लें. हो सकता है कि नेचुरल होने के बावजूद ये आपकी त्वचा को सूट न करे.

एलोवेरा के फायदे:

1. रिंकल्स
एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. यह त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने का काम करता है. यह एक बेस्ट और नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है.

2. निखार के लिए
यह बहुत अच्छा क्लींजर है. ये त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है. अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो अच्छी बात है, वरना आप एलोवेरा की एक स्ट‍िक को बीच से काटकर उसके गूदे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. कील-मुंहासों की समस्या में
एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है. इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है. जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी.

4. त्वचा को नमी देने के लिए
एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का काम करता है. ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है. किसी भी स्क‍िन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते आपको इससे एलर्जी न हो.

5. दाग-धब्बों के लिए
अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो एलोवेरो का नियमित इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इससे रेग्युलर इस्तेमाल से त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें