scorecardresearch
 

Tips To Increase Food Taste: बिना टमाटर के खाने में इन चीजों से लाएं खट्टापन, आएगा बेहतरीन स्वाद

Cooking Tips To Increase Taste Without Tomatoes: टमाटर एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल वेज और नॉनवेज दोनों में ही किया जाता है. बिना टमाटर के कई सब्जियां खाने में स्वादिष्ट नहीं लगती. तो आइए जानते हैं बिना टमाटर के खाने में खट्टापन लाने के टिप्स.

Cooking Tips To Increase Food Taste Without Tomatoes Cooking Tips To Increase Food Taste Without Tomatoes

Cooking Tips To Increase Taste Without Tomatoes: टमाटर का इस्तेमाल वेज और नॉनवेज दोनों में ही किया जाता है. कुछ सब्जी और दालों में अगर टमाटर न डाला जाए तो इसका स्वाद फीका सा लगता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप टमाटर के बिना किन-किन चीजों के इस्तेमाल से सब्जी में खट्टापन ला सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ कारगर टिप्स.

1) अमचूर पाउडर: अमचूर पाउडर के इस्तेमाल से सब्जी में खट्टापन लाया जा सकता है. बैंगन की सब्जी, भरवां करेला आदि में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है.

2) दही: सब्जी में एक दो चम्मच दही डालने से खटास आ जाती है और सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाता है. पनीर में अक्सर दही डाला जाता है जो इसके स्वाद में चारचांद लगा देता है. वहीं, नॉनवेज बनाने में भी दही का इस्तेमाल होता है.

3) इमली: इमली के पानी के इस्तेमाल से भी अच्छा खासा खट्टापन आ जाता है. सांभर में तो इमली का पानी ही स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है.

4) अनारदाना: अनारदाना के प्रयोग से भी आप किसी भी सब्जी में खट्टापन ला सकते हैं. इससे डिश में एक अलग ही फ्लेवर आ जाएगा.

5)  नींबू का रस: खाने में खटास लाने के लिए नींबू का रस टमाटर की कमी को पूरा कर सकता है. नींबू का रस डिश पकने के बाद यानी सबसे आखिर में डालें और मिक्स करें. भिंडी, तुरई की सब्जी बनाने में टमाटर की जगह नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं वेज और नॉनवेज बिरयानी बनाने में भी नींबू का इस्तेमाल होता है.

ये भी पढ़ें-

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें