scorecardresearch
 

नवंबर में केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी, कई प्रोजेक्ट्स का करेंगे लोकार्पण

इन प्रोजेक्ट्स में बाढ़ सुरक्षा का काम और केदारपुरी का पुनर्निर्माण शामिल है. नए केदारनाथ के पुरोहितों के लिए थ्री इन वन मकान निर्मित किए जा रहे हैं.

प्रोजेक्ट्स का जायजा ले रहे हैं अधिकारी (फोटो -मंजीत नेगी ) प्रोजेक्ट्स का जायजा ले रहे हैं अधिकारी (फोटो -मंजीत नेगी )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को केदारनाथ धाम जाएंगे. दरअसल, इस दिन मंदिर के कपाट बंद होने वाले हैं. हालांकि इस दौरान पीएम केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे. वहीं कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण भी करेंगे. इन प्रोजेक्ट्स में मंदिर तक जाने वाला रास्ता, मंदाकिनी नदी पर बने घाट और पुरोहितों के लिए घर शामिल हैं.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री केदारनाथ मंदिर के पास शंकराचार्य की महत्वाकांक्षी समाधि का भी शिलान्यास रखेंगे. पीएम के इस दौरे से कपाट खुलने से पहले वहां चल रहे निर्माण कार्य में तेजी आने की उम्मीद है.

पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लिया जायजा

रविवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार और पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों और पीएम मोदी के दौरे को लेकर जायजा लिया. इससे पहले पीएम ने कई बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण का जायजा लिया. पीएम मोदी मुख्य मंदिर तक पहुंचने वाले चौड़े रास्ते और पुराने चबूतरे के आकार से ढाई गुना से ज्यादा बड़े नए चबूतरे के निर्माण को भी देखेंगे. इसके साथ ही साल 2013 की आपदा में कहर ढाने वाली मंदाकिनी और सरस्वती नदियों पर बने घाट समेत पुनर्निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे.  

पुनर्निर्माण कार्य पर पीएम की नजर  

दरअसल, पीएम मोदी 2019 लोकसभा चुनाव से पहले केदारनाथ पुनर्निर्माण को पूरा करना चाहते हैं. इसीलिए वे लगातार पुनर्निर्माण कार्य पर नजर बनाए हुए हैं. माना जा रहा है कि पीएम 2019 के आम चुनाव का शंखनाद केदरानाथ से करना चाहते हैं. बता दें कि पिछले चार साल में प्रधानमंत्री मोदी दो बार केदारनाथ का दौरा कर चुके हैं.

पीएम ने किया था शिलान्यास

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रमुख कर्नल अजय कोठियाल औऱ उनकी टीम केदारनाथ के पुनर्निर्माण को अंतिम रूप दे रही है. पिछले साल दिवाली के मौके पर पीएम मोदी ने करोड़ों रुपये की 5 पुनर्निर्माण परियोजनाओं का शिलान्यास किया था. इन प्रोजेक्ट्स में उद्योगपति सज्जन जिंदल आर्थिक तौर पर सहयोग कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×